Home बिजनेस PM Kisan Yojana : किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम...

PM Kisan Yojana : किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? जानें यहां

PM Kisan Yojana : किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम आप कैसे देख सकते हैं इसका आसान तरीका हम आपको बता देते हैं, आइए जानते हैं

PM Kisan Yojana : देशभर के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए है, सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम से लाखों किसानों को फायदा मिल रहा है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी है और अभी तक आपके खातें सें किश्त नहीं आई है, तो आज हम आपको अपने खाते में पैसे चेक करने का तरीका बता देते हैं, आइए जानते है..

PM Kisan Yojana : e-KYC करानी है बेहद जरूरी

इस बीच आशंका जताई जा रही है कि PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त की तरह 14वीं किस्त का पैसा भी कई किसानों के खाते में नहीं आएगा। सरकार ने इस योजना के लाभ के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में जिन किसानों ने अपना e-KYC नहीं कराया है उनके खाते में 14वीं किस्त का पैसे नहीं आएगा।

PM Kisan Yojana :  मोबाइल ऐप से करें e-KYC

अभी तक आपने e-KYC कराया नहीं कराया है तो जल्द से जल्द इसे कर लें। इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके अलावा आप नजदीकी सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं।  आप मोबाइल ऐप के जरिए भी अपना e-KYC कर इस काम को पूरा कर सकते हैं।

जमीन का सत्यापन है बेहद जरूरी

ई-केवाईसी के साथ-साथ सरकार ने पीएम किसान के लाभार्थी किसानों के लिए जमीन का सत्यापन करवाना बेहद जरूरी है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन होनी चाहिए। इस योजना का लाभ पाने के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपनी जमीन का कागज अपलोड करना होगा।

लिस्ट में नाम चेक करने का जानें तरीका

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आप इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करना पड़ेगा उसके बाद आप बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें फिर आपको यहां पता चल जाएगा कि इस योजना का फायदा मिलेगा या नहीं? आप चाहे तो  इस योजना के टोल फ्री नंबर 155261 पर कॉल करके भी आप अपना स्टेटस पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़े..

https://vidhannews.in/business/financial-work-of-september-complete-these-work-by-30th-september-deadline-will-end-18-09-2023-69603.html

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version