PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त आने से पहले जान लें यह बात, वरना रद्द हो जाएगा आपका आवेदन

PM Kisan Yojana:  पीएम किसान योजना के अंतर्गत सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है. इस योजना के लिए फॉर्म भरते समय आप अगर थोड़ी भी गलती करेंगे तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा.

PM Kisan Yojana:  केंद्र की मोदी सरकार गरीबों के हितों में काम करती है और सरकार गरीबों के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही है. इन योजनाओं में एक किसान सम्मान निधि योजना पीएम मोदी के द्वारा चलाया जा रहा है. इस योजना की 15वीं किस्त किसानों के खाते में आ गई है और अब किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में आप अगर थोड़ी सी गलती करेंगे तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा.

यह गलतियां करने से रद्द हो जाएगा आवेदन(PM Kisan Yojana)

किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत कुछ गलतियां करने से और फॉर्म भरते समय गलत डाक्यूमेंट्स लगाने से आपका आवेदन रद्द हो जाएगा. आप जानना चाहते हैं कि आपका आवेदन क्यों रद्द हुआ है तो आप रिक्वेस्ट लिस्ट की जांच कर सकते हैं.

जाने कैसे चेक कर सकते हैं रिक्वेस्ट लिस्ट

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने कंज्यूमर पर ओपन करना होगा.

वेबसाइट पर जाकर आप होम पेज को ओपन करें और होम पेज पर पहुंचने के बाद ” farmer corner” को ओपन करें. यहां पर आपको ” लाभार्थी स्थिति या CSC किसानो की स्थिति” का ऑप्शन नजर आएगा.

 

आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और लाभार्थी स्थिति का उपयोग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

Also Read:PM Awas Scheme: PM आवास योजना से जुड़ी पात्रता की अहम शर्तें, जानिए कैसे मिलेगा लाभ, आवेदन का तरीका जानें यहां

अब आपको कुछ जानकारी भरने की जरूरत है जैसे कि आपको आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर या बैंक खाता का विवरण करना होगा.

फिर आपको कैप्चा कोड भरना होगा.

इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद ‘सर्च या डाटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करना होगा.

फिर आपको अनुरोध की स्थिति स्क्रीन पर नजर आएगी यदि आपका आवेदन रद्द हो गया है तो वहां पर आवेदन क्यों रद्द हुआ है इस बात का जानकारी आपको मिल जाएगा.

जान ले यह जरूरी बातें

यदि आपका आवेदन रद्द हो गया है तो आपको योजना के मानदंडों को पहले समझे. यदि आपको फिर भी दिक्कत हो रही है तो आप स्थानीय किसान सहायता केंद्र पर जाकर मदद ले सकते हैं.

Also Read:PM Vishwakarma Yojana: इस योजना में सरकार से इतना मिलेगा पैसा, अप्लाई करने का जानें तरीका

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles