PM Vishwakarma Yojana: इस योजना में सरकार से इतना मिलेगा पैसा, अप्लाई करने का जानें तरीका

Vishwakarma Yojana: 17 सितंबर को प्रधानमंत्री ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च की थी, यह एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना है।

PM Vishwakarma Yojana: 15 अगस्त (15th August) को प्रधानमंत्री ने लाल किले से ये घोषणा की थी कि विश्वकर्मा योजना 17 सितंबर को (PM Vishwakarma Scheme) लॉन्च किया जाएगा। विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) पर मोदी सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना को शुरू किया था। 140 समुदायों को इस योजना से काफी फायदा मिलेगा। इस योजना के अनुसार जुड़ी सारी जानकारी आपको आज के इस लेख में बताएंगे कि इसका लाभ कैसे मिलेगा, कौन से कागज, कितना पैसा मिलेगा और जरूरी है।

3 लाख तक का लोन  इस योजना के तहत आपको कम ब्याज दर पर मिलता है, इसमें आवेदन के लिए जरूरी कागज क्या है और कैसे अप्लाई करना है, आइए जानते है सब कुछ

PM Vishwakarma Yojana: इन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ

ताला बनाने वाले, बुनकर, कुम्हार, पारंपरिक खिलौना बनाने वाले, अस्त्रकार, धोबी, मछवारे, नाई, मालाकार, दर्जी, बढ़ई, लोहार, सुनार, राजमिस्त्री, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, मोची, बायोमेट्रिक आधारित पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर या फिर किसी नजदीकी सर्विस सेंटर के जरिए मुफ्त में रजिस्ट्रेशन के प्रो सेस को पूरा किया जाएगा।

PM Vishwakarma Yojana: इस योजना के लिए य है पात्रता

1. आप भारत के नागरिक हो।
2. दूसरा विश्वकर्मा समुदाय से संबंद्ध रखता है।
3. इसमें आयुव18 वर्ष से 50 साल के बीच होनी चाहिए।
4. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान का कौशल भी प्रमाण पत्र हो।
5. कोई भी व्यक्ति सरकारी सेवा में शामिल हो वो इस श्रेणी में शामिल नहीं होंगे।

इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. निवास प्रमाण पत्र
4. जाति प्रमाण पत्र
5. आय प्रमाण पत्र
6. पहचान पत्र
7. राशन कार्ड

इस योजना का ये है महत्व

30 लाख से ज्यादा पारंपरिक कारीगरों के लिए ये स्कीम बेहद कारगर है। देश के शिल्पकारों और कारीगरों को विकास ही इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य रखा गया है। 15 हजार रुपये टूलकिट प्रोत्साहन सरकार इस योजना में लाभार्थी प्रदान करेगी और देश में स्वरोजगार क्षेत्र में विकास ही इस योजना का मेन उद्देस्य है।

यह भी पढ़े-

Donot Store Chopped Onion: जानें फ्रिज में कटे हुए प्याज को स्टोर क्यों नहीं करना चाहिए? करें तो कैसे करें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles