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Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना क्या हैं, कैसे करें इसके लिए अप्लाई? जानें यहां

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना एक बेहद ही महत्वकांछी योजना है। इस योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के लोगों को सरकार घर बनाने के लिए पैसे देती है। तो आईए जानते हैं कैसे करें इस योजना के लिए अप्लाई...

Pradhan Mantri Awas Yojana
Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana: सन् 2015 में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू कर सभी वर्गों के लोगों को आवास देने के लिए शुरू की थी और ये एक बेहद ही महत्वाकांक्षी आवास योजना साबित हुई है। इस योजना के फायदों की बात करें तो आर्थिक रूप से वंचित समूहों, निम्न आय वर्ग, शहरी गरीबों और ग्रामीण गरीबों को लाभ भी दिया जा रहा है। आप इस योजना का फायदा ले सकते हैं या नहीं, इसके लिए हम आपको सारी जानकारी विस्तार से बताएंगे..

Pradhan Mantri Awas Yojana: कैसे करें अप्लाई

सबसे पहले पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट (http://pmaymis.gov.in) पर जाएं।
उसके बाद आप “सिटीजन असेसमेंट” का ऑप्शन चुनें।
इसके बाद ‘चेक आधार/वीआईडी ​​नंबर एक्सिसटेंस’ पेज खुलेगा।
आपको ‘आधार’ या फिर कोई दूसरी ‘वर्चुअल आईडी’ की डिटेल दर्ज करनी होगी।
आपको एप्लिकेशन पेज पर ले जाया जाएगा। सभी आवश्यक जानकारी भरें, जैसे लाभार्थी का नाम, संपर्क जानकारी, व्यक्तिगत जानकारी, आय की जानकारी, बैंक खाता, इत्यादि।
फॉर्म की सभी जानकारी भरने के बाद, आपको डिस्क्लेमर बॉक्स को चेक करना होगा, कैप्चा दर्ज करें और ‘सेव’ बटन पर क्लिक करें।
पीएमएवाई आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक सेव करने के बाद आप उसका प्रिंट ले सकते हैं।
पीएमएवाई आवेदन पत्र को ऑनलाइन प्रिंट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें।
अब आप पीएमएवाई आवेदन पत्र को प्रिंट कर सकते हैं।

इन जरूरी डाक्युमेंट की होगी जरूरत

पहचान के डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट इत्यादि

एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि शामिल हैं।

आय प्रमाण में सैलेरी वाले कर्मचारियों के लिए सैलेरी स्लिप या फॉर्म 16,

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सेल्फ-एंप्लोयड के लिए फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स, और बैंक खाता डिटेल

संपत्ति के दस्तावेजों में अलॉटमेंट लेटर की एक कॉपी, बेचने के लिए समझौते की एक कॉपी, एक डेवलपर पेमेंट रिसीट आदि शामिल हैं।

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