RBI Imposed Penalty:RBI ने इन 4 बैंकों के खिलाफ उठाया सख्त कदम,लगाया करोड़ों रुपए का जुर्माना,जानिए ग्राहकों पर क्या पड़ेगा इसका असर

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंक ऑफ़ बरोदा सहित चार बैंकों पर भारी पेनल्टी चार्ज लगा दिया है। नियमों का उल्लंघन होने की वजह से आरबीआई ने यह फैसला लिया है।

RBI Imposed Penalty: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा चार बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बैंकों के खिलाफ लगातार एक्शन जारी है। 1 घंटे के अंदर रिजर्व बैंक ने चार बैंकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई के द्वारा विभिन्न नियमिकीय मापदंडों का उल्लंघन करने वाले बैंकों के खिलाफ खड़ा एक्शन लिया गया है। RBI के द्वारा सिटी बैंक बैंक ऑफ़ बड़ोदा और इंडियन ओवरसीज बैंक पर टोटल 10.34 करोड रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

एक बयान में रिजर्व बैंक ने कहा कि जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता निधि योजना से संबंधित मानदंडों और वृत्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग पर आचार संहिता का पालन नहीं करने के लिए सिटी बैंक एनए पर सबसे अधिक 5 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। इन चारों बैंकों को जल्द से जल्द जुर्माना भरना होगा।

Also Read:RBI Update On Inflation: महंगाई पर का बड़ा अपडेट, ‘टेस्ट मैच खेलें बैंक, तभी बनेगी बात’

RBI Imposed Penalty: इस वजह से लगाया गया है इन बैंकों पर जुर्माना

एक अन्य विज्ञप्ति में जानकारी दिया गया है की कर्ज को लेकर ” सेंट्रल रिपोजिटरी” के गठन और अन्य मामलों से जुड़े कुछ निर्देशों के उल्लंघन के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ़ बड़ोदा पर 4.34 करोड रुपए का जुर्माना रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने लगाया है। इसके अलावा चेन्नई स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक पर कर्ज संबंधित निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए एक करोड रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

जानिए इसका ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने तीनों मामलों में कहा कि जुर्माना नियामक अनुपालन में हुई कमियों की आधारित है। इसका उद्देश्य बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित नहीं करने वाला है। ग्राहकों पर इसका किसी भी तरह का असर नहीं पड़ेगा।

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने निवेशक मंडल को किया निलंबित

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने शुक्रवार को खराब संचालक मानकों के वजह से अभ्युद सहकारी बैंक के निदेशक मंडल को एक साल के लिए निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने सहकारी बैंक के प्रबंधन के लिए एक प्रशासक नियुक्त किया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles