RBI Update On Inflation: महंगाई पर का बड़ा अपडेट, ‘टेस्ट मैच खेलें बैंक, तभी बनेगी बात’

RBI Update On Inflation: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया है कि महंगाई को कंट्रोल करने के लिए हर संभव कोशिश बैंक और सरकार की तरफ से की जा रही है।

RBI Update On Inflation: देश में बढ़ती महंगाई पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ी अपडेट दी है, FICCI & IBA के कार्यक्रम में RBI गवर्नर ने कहा है कि मौजूदा दौर में हर तरफ से चुनौती मिल रही है। दुनियाभर के अंदर संकट का समय चल रहा है। इसलिए हमने महंगाई को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। साथ ही पिछले 1.5 साल में जो भी RBI ने जो भी फैसले किए हैं, उससे देश में हालत स्थिर ही रहे हैं।

रिस्क वेटेज पर रखी अपनी प्लानिंग

इसके साथ ही गवर्नर शक्तिकांत दास ने रिस्क वेटेज के मामले में भी अपनी राय रखी, उन्होंने कहा कि काफी मंथन के बाद ही ये फैसला लिया गया है। इसलिए बैंकों को लंबे प्लान पर काम करने की जरूरत है। शॉर्ट टर्म में कहीं ना कहीं बैंकों के साथ इकॉनमी के लिए भी खतरा हो सकता है। आपको बताते चलें कि कुछ ही दिन पहले आरबीआई ने अनसिक्योर्ड लोन लोन पर रिस्क वेटेज 25 फीसदी की दर से बढ़ा दिया था। जिसके बाद से बैंकों को ज्यादा रिजर्व अनसिक्योर्ड लोन के लिए बनाना पड़ रहा है।

कंज्यूमर लोन तक ही है अभी सीमित

गवर्नर शक्तिकांत दास आगे कहते हैं कि इस समय बैंक पर्सनल लोन के साथ, ऑटो सेक्टर में भी लोन तेजी से दिए जा रहे हैं। इसलिए अभी कंज्यूमर लोन तक ही रिस्क वेटेज को बढ़ाया गया है। अनसिक्योर्ड लोन से देश की इकॉनमी पर प्रेशर पड़ता ही है, इसलिए रिस्क वेटेज का फैसला ठीक है। बैंकों को टेस्ट मैच के जैसे लंबी पारी खेलने पर फोकस करना चाहिए।

यह भी पढ़े:-  Ginger Health Risk: क्या आप भी अधिक मात्रा में करते है अदरक का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान

महंगाई पर ये है आगे का प्लान

महंगाई पर काबू करने के लिए आरबीआई ने रेपो रेट में मार्केट की स्थिति के अनुसार बदलाव किए हैं। हमारी नजर देश की महंगाई पर बनी हुई है। रिटेल के रिजल्ट उम्मीद के अनुसार रहे हैं, फिर भी हमारी नजर रेपो रेट पर है। वहीं भारतीय रुपए ने भी अमेरिकी मार्केट के प्रेशर में खुद को ज्यादा गिरने नहीं दिया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles