Rs 2000 Note: आज से बदले जाएंगे 2000 के नोट, RBI प्रमुख ने कहा, लोग आश्वस्त रहें

Rs 2000 Note: बैंकों में आज से लोग 2000 के नोटों को बदल सकेंगें, साथ ही आरबीआई हेड ने कहा है कि लोगों को किसी भी तरह के पैनिक की जरूरत नहीं है, चलिए बताते हैं ये खबर विस्तार से...

Rs 2000 Note: अब 2000 के नोट सर्कुलेशन से बाहर हो गए है। आरबीआई गवर्नर दास ने कहा है कि नजदीकी बैंक में जाकर आप अपने नोटों को 23 मई से लेकर 30 सितम्बर तक बदल वा सकते है, इस फैसले के बाद शक्तिकांत दास ने ये कहा है कि, जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है, पर 2000 का नोट है, उनके लिए भी रास्ता निकाल लिया गया है, साथ ही लोगों को जल्दबाजी ना करने की सलाह दी है

Rs 2000 Note: 19 क्षेत्रीय शाखाओं में आज से बदल सकेंगे नोट

सभी बैंकों समेत भारतीय रिजर्व बैंक की 19 क्षेत्रीय शाखाओं में आज से आप जाकर दो हजार रुपये के नोट को बदलवा सकते हैं। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक लोगों के पास चार महीने का समय हैं, और लोग किसी भी तरह का पेनिक ना लें आराम से जाकर बिना घबराकर ऩोटों को बदला वा सकते हैं।

दास ने कहा, बैंकों की शाखाओं में भीड़ लगने की आशंका नहीं है। नोट बदलवाने के लिए जल्दबाजी की जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि भीड़ न लगाएं। दास ने स्पष्ट किया, कारोबारी समेत कोई भी संस्थान दो हजार का नोट लेने से इन्कार नहीं कर सकता।

Withdraw Rs 2000 Note: 1000 रुपये के नोट्स वापस आ जाएं तो…’,

Rs 2000 Note: 30 सितंबर को होगा आगे का फैसला

आरबीआई गवर्नर दास के अनुसार नोट बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है, जिससे कि इसे गंभीरता से लिया जा सके। दास ने कहा, 30 सितंबर के बाद क्या होगा, इस पर अभी कोई जवाब नहीं दे सकता। इस दौरान अधिकांश नोट वापस आने की उम्मीद है। आगे का फैसला 30 सितंबर को ही करेंगे।

Rs 2000 Note: बिना आईडी प्रूफ और फॉर्म भरे ही जमा कर सकेंगे नोट

एसबीआई के मुताबिक दो हजार के नोट ग्राहक बिना किसी आईडी प्रूफ के फॉर्म को भर कर जमा कर सकते है। बैंक के अनुसार 20 हजार की कीमत तक के नोट बिना आईडी प्रूफ के बदलवा सकते हैं और दो हजार के नोट बदलवाने के लिए आईडी प्रूफ, आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles