
SBI Bank: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों के लिे घर तक बैंक की कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है और इसके लिए बैंक ने ‘मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस’ लॉन्च कर दिया है। जिसके तहत बैंक की ओर से ग्राहकों के लिए विभिन्न बैंक सर्विस का फायदा उठाकर बैंक से जुड़े कई कार्यों को आसान बना चुका होगा।
SBI Bank: मिलेंगे ये फायदे
यह कदम ‘कियोस्क बैंकिंग’ को सीधे ग्राहकों तक लाता है। पहली बात ये ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) एजेंटों को ज्यादा फ्लेग्जीबिलिटी को मुहैया कराता है। सीनियर सिटीजन, के साथ विकलांगों तक भी ये सहायता को पहुचांने में समर्थ है और स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करके, कई तरह की सहायता देते हैं। शुरुआत में इस नई पहल के चलते पांच बैंकिंग सर्विस जैसे कैश विदड्रॉल, फंड ट्रांसफर , कैश डिपॉजिट, बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट और जैसी ये सुविधाएं मिलेगी।
एसबीआई (SBI) चेयरमैन दिनेश खारा के मुताबिक
एसबीआई (SBI) चेयरमैन दिनेश खारा के मुताबिक इस पहल का उद्देश्य वित्तीय समावेश को मजबूत करना और जन-जन तक जरूरी बैंक सेवाएं पहुंचाना है। इस पहल से हजारों-लाखों ग्राहकों के कार्य घर बैठे ही हो जाएगें। बैंक सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको ‘मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस’ को अपलोड कर देंगे।
खारा ने बताया है कि ये सेवाएं बैंक के सीएसपी (CSP) पर होने वाले टोटल लेन-देन का 75 प्रतिशत से ज्यादा हैं और साथ ही बैंक इसके बाद भी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के मद्देनजर तहत नामांकन, खाता खोलना, कार्ड-आधारित सर्विस, और अन्य दूसरी कई योजनाएं भी बन रही है। एसबीआई चेयरमैन के मुताबिक, ‘हमारा लक्ष्य वित्तीय समावेशन की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए समाज के सभी वर्गों, खासकर बैंक रहित लोगों के लिए बैंकिंग सुविधाओं को सुलभ बनाना है.’
उन्होंने कहा, मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस की शुरुआत के साथ ग्राहकों को अपनी जगह पर लेनदेन करने का अनुभव मिलेगा। इससे करोड़ों ग्राहकों को सुविधाजनक और डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस प्रदान करेगी।
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