Home बिजनेस Small Cap Funds: ज्यादा पैसा कमाना है तो इन दो म्‍यूचुअल फंडों...

Small Cap Funds: ज्यादा पैसा कमाना है तो इन दो म्‍यूचुअल फंडों के बनें निवेशक, लाखों-करोड़ों के बनेंगे मालिक

Small Cap Funds: कुछ फंड बाजार में ऐसे हैं, जिनमे अगर निवेश किया जाए तो पैसा लाखों करोड़ों में बदल जाता है, बशर्ते उसकी जानकारी का अभाव ना हो।

Small Cap Funds: स्मॉलकैप फंड्स के प्रति निवेशकों में तगड़ा क्रेज है। दो म्‍यूचुअल फंडों में जिन निवेशकों ने लंबे समय के लिए निवेश किया, वो मालामाल हो गए हैं। इन फंडों में निवेशकों के 20 हजार का मंथली निवेश 1 करोड़ से ज्‍यादा हो गया है। स्मॉलकैप फंड्स (Small Cap Funds) की रेग्युलर स्कीम्स ने 3 साल की अवधि में 52 फीसदी और पांच साल की अवधि के दौरान में 27 फीसदी तक का औसत रिटर्न दिया है। स्मॉलकैप फंड्स कैटिगरी की कई स्कीमों पर निवेशकों ने काफी भरोसा जताया है और इनका प्रदर्शन भी शानदार रहा है, तो आइए जानते हैं कि वो कौन से दो म्यूच्यूल फंड है, जिनमें निवेश करके आप भी मालामाल हो सकते हैं

क्‍वांट स्‍मॉल कैप फंड

क्‍वांट स्‍मॉल कैप फंड में 10 साल का सालाना औसत रिटर्न 27.07 फीसदी रहा है और 20,000 मंथली 10 साल तक निवेश करने पर वैल्‍यू 1.01 करोड़ रुपये है। बता दें कि इस स्‍कीम में मिनिमम 1,000 रुपये से SIP की शुरूआत कर सकते हैं और इस फंड में निवेश 24 लाख रुपये रहा जबकि वेल्‍थ गेन 76 लाख से ज्‍यादा है। निवेश के लिए ये एक बेहतर ऑप्शन है।

निप्‍पॉन इंडिया स्‍मॉल कैप

निप्‍पॉन इंडिया स्‍मॉल कैप फंड ने भी शानदार रिटर्न दिया है और इसके 10 साल का सालाना औसत रिटर्न 26.81 फीसदी रहा है। साथ ही इसमें 20,000 मंथली निवेश करने पर 10 साल में उसकी वैल्‍यू 1 करोड़ रुपये है। निवेश की कुल राशि 24 लाख रुपये और वेल्‍थ गेन 75 लाख से ज्‍यादा है। इस स्‍कीम में मिनिमम 1,000 रुपये से SIP शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि SIP शुरू करने का कोई अच्‍छा या खराब समय नहीं होता है।

वैल्यु रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, क्वांट स्मॉलकैप, निप्पॉन इंडिया, टाटा स्मॉलकैप फंड् और एचडीएफसी स्मॉलकैप स में सबसे ज्यादा निवेश हुआ है। बीते तीन महीने में इस कैटिगरी में जितना निवेश हुआ है उसका आधा पैसा तो केवल इन फंड्स में लगाया गया है।

पढ़े- http://Delhi Metro Ticket: दिल्ली मेट्रो का टिकट इस App से लेना बेहद आसान, जानें प्रोसेस स्टेप वाइज यहां

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version