Small Saving Scheme: स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम में न‍िवेश पर मिलेगा कितना रिटर्न! जानें यहां

Small Saving Scheme: व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से प‍िछले द‍िनों PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम और नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट के न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया था।

Small Saving Scheme: अगर आप सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से प‍िछले द‍िनों PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम और नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट के न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया था

Small Saving Scheme: वित्त मंत्रालय की तरफ से किया अलर्ट

नए न‍ियम को लेकर व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से पहले ही अलर्ट क‍िया जा चुका है। सरकार की तरफ से नोट‍िफ‍िकेशन जारी करके कहा गया था क‍ि इन सभी योजनाओं में न‍िवेश के ल‍िए आधार और पैन कार्ड जरूरी है। इसके ल‍िए वित्‍त मंत्रालय ने कहा की जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करवाएं।

केंद्र सरकार के नियमानुसार बिना आधार के भी निवेश किया जा सकता था। अगर आपका अभी तक भी आधार नहीं बना है तो आप आधार एनरॉलमेंट नंबर के माध्‍यम से भी निवेश कर सकते हैं।

Small Saving Scheme: फॉर्म 60 जमा करना है जरूरी

व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था क‍ि सुकन्या समृद्धि जैसी योजना में अकाउंट खुलवाते समय पैन कार्ड या फॉर्म 60 जमा करना होता है। अगर उस समय आप PAN जमा नहीं कर पाए तो आप इसे दो महीने के अंदर जमा करा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम इन सभी स्कीम पर नया नियम लागू है।

  • Public Provident Fund Scheme में सालाना 7.1 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है और PPF अकाउंट की मेच्‍योरिटी 15 साल होती है।
  • Kisan Vikas Patra स्‍कीम में 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है। इस स्‍कीम में आप न्‍यूनतम 1000 रुपए और 100 के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं।
  • Sukanya Samriddhi Account में 8 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है। SSY में न्‍यूनतम निवेश 250 रुपए और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए सालाना जमा कर सकते हैं।
  • National Savings Certificates में 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.7 फीसदी सालाना कर दी गई हैं।
  • Post Office Saving Account में 4.0% प्रति वर्ष के हिसाब से ब्‍याज मिलता है।

और पढ़े- Post Office Scheme: पैसा करना है डबल तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जरूर करें निवेश, जानें पूरी डिटेल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles