Home बिजनेस Telegram Alternatives: टेलीग्राम अगर बैन हुआ तो आप क्या करेंगे? परेशान मत...

Telegram Alternatives: टेलीग्राम अगर बैन हुआ तो आप क्या करेंगे? परेशान मत होइए, ये बेस्ट अल्टरनेटिव ऑप्शन्स कर देंगे आपकी प्रोब्लम रिजोलव

Telegram Alternatives: अगर टेलीग्राम बैन हो जाता है तो उसकी जगह भारतीय यूज़र्स इन ऐप्स का यूज कर सकते हैं, आइए हम आपको 5 सबसे अच्छे विकल्पों के बारे में बताते हैं

Telegram Bans

Telegram Alternatives: टेलीग्राम का उपयोग पिछले कुछ सालों से भारत में काफी तेजी से बढ़ा है और पूरी दुनिया में भारतीय यूज़र्स को भी टेलीग्राम ऐप के फीचर्स काफी पसंद आते हैं और इसकी सभी सुरक्षा विशेषताओं के कारण ये काफी लोकप्रिय है। टेलीग्राम के आपको इसके लिए सबसे अच्छे विकल्प बता देते हैं। पिछले कुछ दिनों से टेलीग्राम काफी संकट में है।

टेलीग्राम के सीईओ को भी गिरफ्तार कर किया गया है। अब कुछ ऐसा सुनने में आ रहा है कि भारत सरकार भारत में टेलीग्राम की सुरक्षा नीतियों की जांच कर रही है और अगर टेलीग्राम ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कुछ भी गड़बड़ हुई तो उसे भारत में प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।

1. व्हाट्सएप

व्हाट्सएप आज सबसे पॉपुलर ऐप बन गई है और इसका लाखों-करोड़ों की गिनती में यूजर इस्तेमाल करते हैं। इसका प्रयोग विश्व स्तर पर किया जाता है इसकी सिक्योरिटी फीचर्स के लिए भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है फिर भी लोगों के लिए यह एक काफी बढ़िया विकल्प है।

व्हाट्सएप की सबसे बड़ी खासयित है कि इसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है, और ये आपके मैसेजों को सुरक्षित रखता है। साथ ही ये व्हाट्सएप में वीडियो कॉल, ग्रुप चैट, वॉइस और स्टेटस अपडेट जैसी कई सुविधाएं मुहैया कराता हैं।

2. सिग्नल

सिग्नल भी बेहद शानदार ओपन सोर्स मैसेंजर ऐप है, और इसकी स्ट्रॉग सिक्योरिटी फीचर्स इसे और भी अलग बनाती है। यह एक पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है,और आपके मैसेजों को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। सिग्नल में वीडियो कॉल, ग्रुप चैट, वॉइस के साथ स्टेटस अपडेट जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

3. मैटरमोस्ट

मैटरमोस्ट भी एक प्रोफेशनल मैसेंजर ऐप है और हाई-लेवल सिक्योरिटी के साथ-साथ काफी सुटेएबल भी है यह पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है, और सबके लिए काफी बेहतरीन है, इसमें वॉइस कॉलिंग, ग्रुप चैट, और वीडियो कॉल के साथ स्टेटस अपडेट जैसी कई सुविधाएं भी मौजूद हैं।

4. थिकक्लाइंट

थिकक्लाइंट भी एक बेहद सुरक्षित मैसेंजर ऐप है,और स्ट्रॉग सिक्योरिटी फीचर्स के साथ-साथ एन्क्रिप्टेड मैसेंजर ऐप है, और अपने मैसेजों को काफी सुरक्षित रखता है। इसमे वॉइस और वीडियो कॉल, ग्रुप चैट, और स्टेटस अपडेट जैसी सुविधाएं हैं।

ये भी पढ़े- http://Government Mobile Apps: इन 5 सरकारी ऐप्स को जरूर रखें फोन में, घर बैठे ही निपटेंगे कई सरकारी काम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version