Home बिजनेस Top 6 Richest Temple in India: लाखों-करोड़ों नहीं अरबों-खरबों की संपत्ति वाले...

Top 6 Richest Temple in India: लाखों-करोड़ों नहीं अरबों-खरबों की संपत्ति वाले हैं भारत के ये 6 सबसे धनी मंदिर, जानकर उड़ जाएंगे होश

Top 6 Richest Temple in India: देश में अगर अमीरी की बात की जाए तो भारत के मंदिर सबसे अमीर मंदिरों में शामिल है, जिनमें अकूट संपत्ति है।

Top 6 Richest Temple in India: भारत को सोने की चिड़िया यूं ही नहीं कहा जाता था। आज भी भारत अमीरी के मामले में किसी से कम नहीं है यहां के मंदिरों की ही बात करें तो एक से बढ़कर एक धनी मंदिर है, इनकी संपत्ति का सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है, कुछ मंदिर तो ऐसे है जो राजा महाराजाओं के समय से चर्चित है, उनके समय का भी दान-चढ़ावा इन मंदिरों में आज तक सुरक्षित है तो चलिए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में

Top 6 Richest Temple in India: ये हैं टॉप मंदिर

1. तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर

दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में इसका स्थान टॉप पर माना जाता है और इस मंदिर की नेटवर्थ की बात करें तो ये 3 लाख करोड़ रुपये के आसपास बताई जाती है। तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर की सालाना इनकम की बात करें तो 1,400 करोड़ रुपये की कमाई मंदिर के खाते में आती है।

2. पद्मनाभ स्वामी मंदिर

साउथ इंडिया के तिरुवनंतपुरम (केरल) में स्थित इस मंदिर की छवि निराली है, लाखों-करोड़ों भक्त इस मंदिर में दर्शन करने आते है और इस मंदिर की नेटवर्थ की बात करें तो ये 1.20 लाख करोड़ रुपये आंकी जाती है। अभी कुछ समय पहले ही ये मंदिर में नया खजाने की खूब चर्चा हुई है, सोना-चांदी और हीरे-जवाहरात के विशाल भंडार यहां मिले हैं।

3. गुरूवयूर देवासम

केरल के गुरूवयूर में स्थित यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और अमीरी में ये मंदिर टॉप लिस्ट में शामिल है। एक आरटीआई 2022 में पता चला है कि इस मंदिर के भंडार में 1,737.04 करोड़ रुपये का बैंक डिपॉजिट और 271.05 एकड़ जमीनें भी शामिल हैं।

4. स्वर्ण मंदिर

दुनिया भर में फेमस अमृतसर-पंजाब में सिखों का ये सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है औरर स्वर्ण मंदिर के बारे में मानना है कि इस मंदिर को सालाना 500 करोड़ रुपये की कमाई तो होती ही है, साथ ही मंदिर को बनाने में तकरीबन 400 किलो सोने को यूज किया गया है।

5. सोमनाथ मंदिर

गुजरात में स्थित इस मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है। 130 किलो सोने से इसका इंटीरियर तो वहीं चोटी में 150 किलो सोने का इस्तेमाल कर इस मंदिर को सजा रखा है। करोड़ों रूपये की 1700 एकड़ जमीन भी मंदिर के पास है।

6. वैष्णो देवी मंदिर

हिंदुओं का प्रमुख तीर्थस्थान वैष्णों देवी का मंदिर है। अमीरी में ये मंदिर भी टॉप पर है पिछले दो दशकों में ही 18 सौ किलो सोने के साथ 47 सौ किलो चांदी और 2 हजार करोड़ रुपये कैश से मंदिर का भंडार भरा है।

Also Read- Wanna Be Rich: अमीर बनना चाहते हैं? तो अभी छोड़ दें इऩ आदतों को…आएगा पैसा ही पैसा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version