Home बिजनेस Top Mutual Fund Schemes 2023: सबसे अच्छा रिटर्न देने वाली टॉप 10...

Top Mutual Fund Schemes 2023: सबसे अच्छा रिटर्न देने वाली टॉप 10 म्यूचुअल फंड स्कीम जानें यहां

Top Mutual Fund Schemes 2023: अच्‍छे रिटर्न के लिए म्‍युचुअल फंड में निवेश करना एक सही और बेहतर ऑप्शन हो सकता है, अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको नहीं पता कि म्‍युचुअल फंड स्कीमें क्या होती हैं? और इनमें निवेश के फायदे कैसे किया जाता है? म्यूचुअल फंड कंपनियां निवेशकों से पैसे जुटाती हैं और इस पैसे को वे शेयरों में निवेश करते हैं, तो चलिए 2023 की उन टॉप स्कीमों की बात करते हैं जिन्होनें अपने निवेशकों को पिछले 5 सालों में काफी अच्छा रिर्टन दिया है।

टॉप 10 म्यूचुअल फंड स्कीम का जानें 5 साल का रिटर्न

1. क्वांट स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 33.68 प्रतिशत का रिटर्न 5 साल में हर साल दिया है ये फंड स्कीमों में से एक बेहतरीन स्कीम है।

2. दूसरी म्यूचुअल फंड स्कीम की बात करें तो ये क्वांट इंफ्रास्ट्रक्चर म्यूचुअल फंड स्कीम है और इसने भी 5 साल में हर साल अपने निवेशकों को 31.86 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

3. इसके बाद तीसरे नंबर पर खड़ी म्यूचुअल फंड स्कीम की बात करें तो ये क्वांट मिड कैप म्यूचुअल फंड स्कीम है और इसन 5 साल में हर साल दिया 29.41 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

4. चौथे नंबर पर निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड की स्कीम है और इस स्कीम ने 5 साल में अपने निवेशकों को हर साल दिया 29.32 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

5. इसके बाद आने वाली स्कीम की बताएं तो ये एक्सिस स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम है और इसने 5 साल में हर साल दिया 28.40 प्रतिशत का रिटर्न निवेशको को दिया है।

6. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने भी बेहतर रिर्टन दिया है पिछले 5 सालों में इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने हर साल अपने निवेशकों को 28.01 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

7. पिछले 5 सालों में अच्छा रिर्टन देने वाली टाटा स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम भी कहीं पीछे नहीं रही है इसने 5 साल में हर साल अपने निवेशको को 27.99 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

8. कोटक स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम की बात करें तो इस स्कीम ने 5 साल में अपने निवेशकों को 27.73 प्रतिशत का रिटर्न दिया है

9. क्वांट एक्टिव म्यूचुअल फंड स्कीम भी किसी से पीछे नहीं रही है। इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने 5 साल में निवेशकों को हर साल दिया 27.56 प्रतिशत का रिर्टन दिया है।

10. टॉप 10 के स्थान पर खड़ी क्वांट फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने अपने निवेशकों को पिछले 5 साल में हर साल 27.50 प्रतिशत का रिटर्न का रिर्टन दिया है।

यह भी पढ़े- http://Pension Scheme 2023: 5,000 रुपये तक पेंशन की पेंशन पाने के लिए करें ये आसान सा काम, हर महीने होता रहेगा खर्चा पूरा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version