Tour and Travel: क्या आप जानते हैं? एक टिकट पर बदल सकते हैं 8 ट्रेन, रह गए ना दंग! जानें यहां

Tour and Travel: आपने अक्सर एक टिकट पर एक ही ट्रेन में ट्रेवल किया होगा और उसके बाद आपकी वो टिकट भी बेकार हो गई होगी..

Tour and Travel: किसी भी जर्नी के लिए हम एक बार में एक ट्रेन के एक ही टिकट का इस्तेमाल करते हैं और जब वो यात्रा पूरी हो जाती है तो वो टिकट आपके लिए किसी काम का नहीं रह जाता है। पर हो सकता है कि ये बात आपको सुनने में अटपटी लगे कि एक टिकट लेकर आप एक या दो नहीं पूरी 8 ट्रेन को बदल सकते है। तो चलिए बताते हैं कि कैसे एक टिकट पर आप 8 ट्रेन को बदल सकते हैं…

Tour and Travel: 8 स्टेशनों से कर सकते हैं यात्रा

इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए एक अनोखी सर्विस की शुरुआत की है और इसमें एक बार टिकट लेकर 8 बार ट्रेन बदल-बदल कर यात्रा कर सकते हैं। इस सर्विस को सुनने के बाद आपकी हैरानी जरूर बनती है। बता दें कि IRCTC ने सर्कुलर जर्नी टिकट (Circular Journey Ticket) की शुरुआत की है और इस टिकट के जरिए रेल यात्री एक टिकट पर 8 अलग-अलग स्‍टेशनों से यात्रा कर सकते है और इस दौरान कई ट्रेनों में चढ़ सकते है, जोकि बेहद ही अलग ढ़ग का अनुभव है।

56 दिन की मिलेगी वैलिडिटी

अगर इससे मिलने वाले फायदें की बात करें तो आमतौर पर तीर्थ-यात्रा या दर्शनीय-स्थलों की सैर करने वाले यात्रियों को रेलवे की इस सुविधा का फायदा मिलता है। सर्कुलर टिकट किसी भी श्रेणी में यात्रा करने के लिए खरीदे जा सकते है। सर्कुलर जर्नी टिकट की वैलिडिटी की बात करें तो ये 56 दिन की होती है। इसमें आप जहां से यात्रा शुरू करते है, वहीं पर ही खत्म कर सकते हैं।

सीधे काउंटर से नहीं सकते खरीद

सर्कुलर जर्नी टिकट सीधे ही टिकट काउंटर से नहीं खरीद सकते इसके लिए पहले अप्लाई करना होगा। सर्कुलर यात्रा टिकट पर टेलिस्कोपिक दरें लागू होती है, जो नियमित प्वाइंट-टू-प्वाइंट किराये से बहुत अधिक कम होता है।

और पढ़े- IRCTC Jyotirlinga 2024 Tour Package: पेश किया ज्योतिर्लिंग यात्रा टूर पैकेज, 10 दिन का टूर पैकेज 9 जनवरी 2024 से होगा शुरू

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles