Home बिजनेस Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना का मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते...

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना का मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं सारा पैसा, जानें तरीका यहां

Sukanya Samriddhi Yojana: आप सुकन्या समृद्धि योजना का मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते है, तो चलिए जानते है, कैसे..

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार देश में कई सरकारी स्कीमें हर वर्ग के लिए निकाल रखी है, पर सरकार की इस लिस्ट में बेटियों के लिए स्कीमें टॉप पर है। केंद्र सरकारें और राज्य सरकारें मिलकर बेटियों के भविष्य के लिए योजनाएं बना रही हैं, बेटी के लिए सरकार द्वारा चलाई गई शानदार स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना भी है। इस स्कीम में कई फायदे गर्ल चाइल्ड को देखकर दिए जाते हैं।

Business Idea: अब कमाएं दब कर पैसा, इन कामों से होगी दिन दोगुनी रात चोगुनी

इसका फायदा देशभर की बेटियों के लिए है। इस स्कीम में निवेश करके बेटी की पढ़ाई और शादी सब चिंता खत्म हो जाती है। निवेश करने वालों की इस स्कीम में निवेश करके बल्ले-बल्ले हैं। सरकार इस योजना में 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है और यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, पर बेटी का भविष्य सुरक्षित करती है।

Sukanya Samriddhi Yojana: 2015 में हुई थी शुरु

एसएसवाई स्कीम की बात करें तो इसको साल 2015 में शुरु किया गया था। इस स्कीम के तहत 10 साल से कम आयु की बेटी का खाता उनके माता-पिता के नाम से खोला जाता है। एसएसवाई एक ऐसी स्कीम है, जिसमें आप अपनी बेटी के लिए 1.35 लाख रुपये से लेकर 70 लाख रुपये बना सकते हैं। सरकार इस स्कीम पर अच्छा खासा ब्याज देती है और टैक्स में छूट देती है।

Sukanya Samriddhi Yojana: ऐसे निकाल सकते हैं पैसे

एसएसवाई स्कीम के मैच्योरिटी समय की बात करें तो ये पूरे 21 साल का होता है और इस पीरियड के बाद पैसों को निकाला जा सकता हैं। अगर आप अपनी बेटी को 10 साल के बाद हायर एजुकेशन के लिए भेजना चाहते हैं और इसके लिए आपको पैसों की आवश्यकता होती है तो आप बेटी के 18 साल के होने के बाद 50 फीसदी तक की राशि निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको इससे जुड़ें दस्तावेज देने होंगे और उसके बाद आप जमा राशि को पा सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version