CBSE Board: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 का सीबीएसई ने जारी किया नया सिलेबस, कक्षाएं 1 अप्रैल से होंगी शुरू, ये नई अपडे्ट देखें यहां

CBSE Board: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वर्ष 2024-25 के लिए (CBSE Class 10th, 12th Syllabus) कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस को इशु कर दिया है।

CBSE Board: शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE) की कक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं और इसके लिए बोर्ड ने पूरी कमर कस ली है। 1 अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस को भी जारी कर दिया है। बता दें कि सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि, “स्कूलों से अनुरोध है कि वे बोर्ड की वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध 2024-25 पाठ्यक्रम को सभी छात्रों व शिक्षकों के साथ साझा करें।

यहां से कर सकते हैं डाउनलोड

विधार्थी अपना सिलेबस सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं और कक्षा IX-XII 2024-25 के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को लिंक-सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाठ्यक्रम bseacademic.nic.in/curriculum_2025.html पर देखा भी जा सकता है।

सीबीएसई के सर्कुलर में कहा कि..

आगामी वर्ष सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए सभी छात्र अपना-अपना सिलेबस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। 22 मार्च के सीबीएसई के सर्कुलर में ये कहा गया है कि, ” शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले अन्य कक्षाओं के कैरिकुलम और टेक्स्ट बुक्स में कोई बदलाव नहीं होगा।” आपको बता दें कि फिलहाल कक्षा 3 और 6 के छात्रों के सिलेबस और टेक्स्ट बुक्स में बदलाव किए गए हैं।

सीबीएसई कक्षा 10वीं के लिए पांच अनिवार्य विषय

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के लिए पांच अनिवार्य विषय और दो वैकल्पिक विषय निर्धारित किए हैं. वहीं कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए कैरिकुलम में सात प्रमुख शिक्षण क्षेत्र को शामिल किया गया है, जिनमें ह्यूमनिटीज, स्किल सब्जेक्ट, लैंग्वेज, मैथमेटिक्स, साइंस, जनरल स्टडीज एंड हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन भी शामिल किए गए है।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं का सिलेबस डाउनलोड ऐसे करें

  • सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं।
  • फिर होमपेज पर Secondary Curriculum (IX-X) to download the syllabus for classes 9-10
  • और उसके बाद Whereas, for classes 11-12 syllabus, click on the ‘Senior Secondary Curriculum (XI-XII)’ लिंक पर टैप करें।
  • क्लास के बेसिस पर अपना सिलेबस डाउनलोड करें।
  • तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Also Read- English Learning Skills: फर्राटेदार अंग्रेजी सीखने और बोलने के लिए इस ऐप से करें प्रैक्टिस, नहीं होगी हिचकिचाहट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebookपर लाइक करें TwitterKooappऔरYouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles