Education Sector Budget 2024: एक करोड़ युवाओं के लिए सरकार के इंटर्नशिप प्रोग्राम का किसे मिलेगा फायदा?

Education Sector Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में 2024-25 का बजट पेश कर दिया है। इस दौरान अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि सरकार अगले पांच साल के अंदर एक करोड़ युवाओं को टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका देगी। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को मासिक भत्ता और एकमुश्त मदद भी मिलेगी। आइए जानते हैं कि एक करोड़ युवाओं के लिए सरकार के इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत किसे लाभ मिलेगा और किसे इससे बाहर रखा जाएगा।

12 महीने के इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में युवाओं को 5,000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा। इसके साथ ही एकमुश्त मदद के तौर पर 6,000 रुपये दिए जाएंगे।

ऑनलाइन होगी आवेदन प्रक्रिया

योजना के तहत भाग लेने वाले युवा ऑनलाइन पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के पहले चरण की अवधि 2 वर्ष तथा दूसरे चरण की अवधि 3 वर्ष होगी।

इस आधार पर कंपनियां चयन करेंगी

कंपनी वस्तुनिष्ठ मानदंडों के आधार पर चयन सूची से योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगी। इस चयन प्रक्रिया में ऐसे युवाओं पर अधिक ध्यान दिया जाएगा, जिनमें रोजगार की संभावना कम है।

सरकार और कंपनी का हिस्सा

युवाओं को दिए जाने वाले प्रशिक्षण का खर्च कंपनी सीएसआर फंड से वहन करेगी। हर साल लागत में सरकार का हिस्सा 5,400 रुपये मासिक भत्ता तथा कंपनी का हिस्सा 6,000 रुपये होगा। प्रशासनिक खर्च संबंधित पक्ष द्वारा वहन किया जाएगा।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 5 साल में भारत की शीर्ष कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाना है। इन युवाओं को 5,000 रुपये मासिक भत्ते के साथ 12 महीने का प्रशिक्षण मिलेगा। इस योजना का लाभ उन युवाओं को मिलेगा, जो पहले से रोजगार में नहीं हैं तथा जो नियमित रूप से शिक्षा ग्रहण नहीं कर रहे हैं।

ऐसे युवा इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का लाभ आईआईटी, आईआईएम, आईआईएसईआर, सीए, सीएमए आदि के अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगा। वहीं, ऐसे छात्र/अभ्यर्थी जिनका परिवार आयकर देता है, अगर किसी अभ्यर्थी के परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है तो वे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

यह भी पढ़ें: How to get job in films industry: क्या आप करना चाहते है फिल्मों में काम? जानें कौन सा कोर्स करना रहेगा बेहतर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles