Home मनोरंजन Actress HS Keerthana became IAS: एक्टिंग छोड़कर इस एक्ट्रेस ने पूरा किया...

Actress HS Keerthana became IAS: एक्टिंग छोड़कर इस एक्ट्रेस ने पूरा किया IAS बनने का सपना

Actress HS Keerthana became IAS: चाइल्ड एक्ट्रेस एच एस कीर्थाना ने पांच बार निराश होने के बाद UPSC परीक्षा उत्तीर्ण की।

Actress HS Keerthana became IAS: बॉलीवुड की चमक- धमक के आगे कई सेलेब्रिटी अपनी सरकारी नौकरी तक दांव पर लगा देते हैं। बॉलीवुड के इतिहास में ऐसे कई पन्ने हैं, जिसमें कलाकारों ने फिल्मों में करियर बनाने के लिए अपने ऊंचे सरकारी पदों को त्याग दिया। लेकिन वहीं फिल्म इंडस्ट्री में एक एक्ट्रेस ऐसी भी है जिन्होंने साउथ सिनेमा में कई बेहतरीन फिल्में की हैं, फिर भी एक्टिंग की दुनिया को छोड़कर IAS अफसर बन गई। इस अभिनेत्री ने बचपन से IAS बनने का सपना देखा था। फिल्मों में काम करने के बाद भी अपने सपने को पूरा करने के लिए अभिनेत्री ने UPSC की तैयारी और सफल भी हुईं।

एक्टिंग छोड़ बनी सरकारी अफसर 

हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस एच एस कीर्थाना की। एच एस कीर्थाना जो कभी चाइल्ड आर्टिस्ट थे और कई फिल्मों और टीवी शो में नजर आए थे, अब एक IAS ऑफिसर हैं। चाइल्ड एक्ट्रेस एच एस कीर्थाना ने पांच बार निराश होने के बाद UPSC परीक्षा उत्तीर्ण की। असफलता मिलने के बाद भी उन्होंने कभी निराशा को अपने नजदीक नहीं आने दिया। कीर्थना ने अपने छठे प्रयास में इस कठिन परीक्षा को उत्तीर्ण किया। वह अपनी पहली पोस्टिंग के लिए कर्नाटक के मांड्या जिले में असिस्टेंट कमिश्नर के रूप में तैनात हुईं।

IAS परीक्षा में 5 बार हुईं थी फेल 

अपनी UPSC की तैयारी शुरू करने से पहले कीर्थाना साल 2011 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा परीक्षा में शामिल हुईं और अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने दो साल तक केएइस ऑफिसर के रूप में काम भी किया। फिर UPSC CSE परीक्षा में बैठने का फैसला किया। एच एस कीर्थाना पहली बार साल 2013 में UPSC CSE की परीक्षा में बैठी। इसके बाद उन्होंने पांच बार UPSC CSE परीक्षा दी, लेकिन सफल नहीं हो सकीं। लेकिन साल 2020 में पांच प्रयासों के बाद IAS कीर्थाना छठी बार में UPSC CSE के लिए परीक्षा दी और वह सफल हुईं। कीर्थाना अखिल भारतीय रैंक (AIR) 167 के साथ IAS ऑफिसर बनी।

इन टीवी सीरियल्स में किया था काम 

एच एस कीर्थाना के एक्टिंग करियर की बात करें तो चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर कीर्थाना ने सबका दिल जीत लिया था। इसके बाद उन्होंने टीवी शोज में भी काम किया। उन्होंने कर्पूरदा गोम्बे, गंगा-यमुना, मुदिना आलिया, उपेन्द्र, ए, कनूर हेग्गादती, सर्कल इंस्पेक्टर, ओ मल्लिगे, लेडी कमिश्नर, हब्बा, डोरे, सिम्हाद्रि जैसे लोकप्रिय दैनिक सीरियल्स और जननी, चिगुरु और पुतानी जैसे टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी हैं। आज कीर्थाना भले ही प्रशासनिक अधिकारी हो गई हैं, लेकिन उनकी बाल छवि एक्टर के तौर पर ही जीवित रहेगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version