581 अरब की कमाई कर चुकी है ये फिल्म, 8 पार्ट्स में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बनाया फैन

Harry Potter: एक फिल्म, आठ हिस्से, बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी की पसंद... 581 अरब की कमाई... आखिर कौन-सी है ये फिल्म, जिसके हर पार्ट ने रचा इतिहास?

Harry Potter: हिंदी से लेकर हॉलीवुड तक कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी कमाई की है, लेकिन कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो हर पीढ़ी के लोगों के दिलों में खास जगह बना लेती हैं। ऐसी ही एक फिल्म है जिसने बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को अपना दीवाना बना लिया और 581 अरब की कमाई कर इतिहास रच दिया। इस फिल्म के सभी पार्ट्स ने शानदार सफलता पाई है। आइए जानते हैं इस अद्भुत फिल्म के बारे में।

2001 में हुई थी शुरुआत 

हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं, वह कोई और नहीं बल्कि 16 नवंबर 2001 को रिलीज हुई जादुई दुनिया पर आधारित हॉलीवुड फिल्म ‘हैरी पॉटर’ है। यह फिल्म जे. के. रोलिंग द्वारा लिखी गई मशहूर किताबों पर आधारित है। इस फिल्म के आठ पार्ट्स हैं, और हर पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की है। किसी फिल्म के इतने हिस्से बनना और सभी का सुपरहिट होना, यह एक दुर्लभ उदाहरण है, जिसे ‘हैरी पॉटर’ ने संभव कर दिखाया है।

हर उम्र के दर्शकों की पसंद 

‘हैरी पॉटर’ ऐसी फिल्म है जिसे बच्चे से लेकर बड़े तक सभी ने खूब पसंद किया। इसके किरदारों और जादुई दुनिया ने हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया। चाहे वह बच्चों का उत्साह हो या वयस्कों की दिलचस्पी, इस फिल्म ने हर किसी को अपनी ओर खींचा। आज भी फैंस इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर देखते हैं और इसकी किताबें पढ़ते हैं। इस फिल्म की कहानी एक जादुई बच्चे, हैरी पॉटर, के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके माता-पिता जादूगर होते हैं लेकिन उनकी मौत हो जाती है। इसके बाद हैरी को जादुई दुनिया की खोज में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

फिल्म के 8 पार्ट्स की कमाई 

‘हैरी पॉटर’ के हर एक पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार प्रदर्शन किया। पहले पार्ट “हैरी पॉटर एंड द सॉर्सेरर्स स्टोन” ने ग्रॉस 317.58 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। इसके बाद दूसरा पार्ट “हैरी पॉटर एंड द चैंबर ऑफ सीक्रेट्स” ने 261.99 मिलियन डॉलर का ग्रॉस कलेक्शन किया। तीसरे पार्ट “हैरी पॉटर एंड द प्रिजनर ऑफ अज्काबन” ने 249.36 मिलियन डॉलर का कारोबार किया।

ये भी पढ़ें-Horror Movie Sinister: जिगरे में दम है तो ही देखें ये…

फिल्म के अन्य पार्ट्स की सफलता 

फिल्म के चौथे पार्ट “हैरी पॉटर एंड द गॉब्लेट ऑफ फायर” ने 290.01 मिलियन डॉलर की कमाई की, जबकि पांचवे पार्ट “हैरी पॉटर एंड द ऑर्डर ऑफ फीनिक्स” ने 292.00 मिलियन डॉलर कमाए। छठे पार्ट “हैरी पॉटर एंड द हाफ ब्लड प्रिंस” ने 301.96 मिलियन डॉलर का कारोबार किया। इसके सातवें पार्ट “हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़ – पार्ट 1” ने 295.98 मिलियन डॉलर कमाए, और आखिरी और आठवें पार्ट “हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़ – पार्ट 2” ने 381.01 मिलियन डॉलर का ग्रॉस कलेक्शन किया।

ये भी पढ़ें-Salman Khan Security status: सलमान खान की हाई लेवल सेक्योरिटी की…

ओटीटी पर उपलब्ध सभी पार्ट्स 

अगर आप भी इस जादुई दुनिया में खो जाना चाहते हैं, तो यह फिल्म आज भी ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। आप इसे कभी भी देख सकते हैं और इसके हर पार्ट का आनंद उठा सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles