Home ट्रेंडिंग Arjun Kapoor Weight Loss Journey : अर्जुन कपूर ने 15 महीने में...

Arjun Kapoor Weight Loss Journey : अर्जुन कपूर ने 15 महीने में घटाया 140 किलो वजन, बैली फैट के बाद बनाए एब्स

Know about Arjun Kapoor weight loss journey

Arjun Kapoor Weight Loss Journey: एक समय ऐसा भी था जब अर्जुन कपूर को अपने वजन के कारण सांस लेना भी मुश्किल हो जाता था। 140 किलो वजन, पेट की चर्बी और आलस्य, चिड़चिड़ापन, अस्थमा से पीड़ित अर्जुन कपूर ने बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत की।

अर्जुन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 60 किलो वजन कम करके की थी। अर्जुन ने पिछले कई सालों से अपना वजन बरकरार रखा है और वह कई बार इंटरव्यू में बता चुके हैं कि उनकी फैट टू फिट जर्नी कैसी रही। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अर्जुन से प्रेरणा जरूर ले सकते हैं।

Know about Arjun Kapoor weight loss journey (3)

अर्जुन ने कैसे घटाया 60 किलो वजन?

अर्जुन का वज़न क्यों बढ़ गया?

अर्जुन को बचपन से ही खाने का बहुत शौक था और अत्यधिक मीठे के सेवन से उनका वजन बढ़ने लगा। लेकिन घर पर तनाव और अपने माता-पिता से अलगाव के कारण उनका वजन अधिक बढ़ गया।

रात को न सोने, लगातार सोचते रहने और अपने आप में ही रहने से अर्जुन को बहुत कष्ट हुआ। इसके अलावा अर्जुन के अस्थमा का असर उनके बढ़ते वजन पर भी पड़ा।

जंक फूड के प्रति पूर्ण उपेक्षा

एक समय अर्जुन एक बार में 6 बर्गर खाया करते थे। लेकिन डाइटिंग के दौरान उन्होंने जंक फूड को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया। अर्जुन ने उच्च कार्ब और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से भी दो हाथ दूर रहना पसंद किया। वजन कम करने की कोशिश में अर्जुन ने हाई प्रोटीन डाइट फॉलो की।

विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में आहार योजना

वजन कम करने के लिए अर्जुन ने प्रॉपर डाइट प्लान फॉलो किया। इसके लिए उन्होंने नाश्ते से लेकर रात के खाने तक उपयुक्त खाद्य पदार्थों का एक चार्ट बनाया।

नाश्ता – 4-6 अंडे की सफेदी, एक अंडे की जर्दी और टोस्ट का एक टुकड़ा

दोपहर का भोजन – गेहूं की चपाती या बाजरे की रोटी, सब्जियां, आमटी, चिकन

वर्कआउट के बाद का नाश्ता – प्रोटीन शेक

शाम का नाश्ता – ताजे फल – मौसमी फल जैसे अनानास, स्ट्रॉबेरी, कलिंगाद आदि

रात का खाना – चिकन या मछली, क्विनोआ या चावल

ऐसा था अर्जुन का वर्कआउट

अर्जुन ने 6-पैक एब्स पाने के लिए कठिन फिटनेस रूटीन का पालन किया, जिससे उन्हें 60 किलो वजन कम करने में मदद मिली। अर्जुन सप्ताह में 6 दिन व्यायाम करते थे।

पहले साल में उन्होंने 22 किलो वजन कम किया। शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम करने के बाद, अर्जुन ने अपने शरीर को टोन करने के लिए क्रॉसफिट और भारी प्रशिक्षण शुरू किया। इसके अलावा उन्होंने योग को भी अपनी फिटनेस रूटीन में शामिल किया।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version