Naseeruddin Shah Birthday: अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं नसीरुद्दीन शाह, जानें उनकी बेहतरीन फिल्मों के नाम

Naseeruddin Shah Birthday: मोहरा और सरफरोश जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले नसीरुद्दीन शाह आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। नसीर ने अपने एक्टिंग करियर में एक्शन, कॉमेडी, देशभक्ति और रोमांटिक फिल्में दी हैं, जिसमें उनकी एक्टिंग काबिले तारीफ रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके पिता कभी नहीं चाहते थे कि वह फिल्मी दुनिया में कदम रखें। अपने समय में एक्टर का नाम दिग्गज अभिनेताओं की लिस्ट में शुमार था।

आइए जानते हैं उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों के नाम

स्पर्श

सान परांजपे की 1979 में आई फिल्म स्पर्श एक अंधे जोड़े के बारे में है, जो एक दूसरे के स्पर्श से प्यार करने लगते हैं। फिल्म में शबाना आजमी ने उनकी गर्लफ्रेंड का रोल प्ले किया है। इस फिल्म के लिए नसीर को नेशनल फिल्म अवॉर्ड और बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया था।

आक्रोश

गोविंद निहलानी की 1980 में आई फिल्म ‘आक्रोश’ में नसीर ने भास्कर कुलकर्णी नाम के वकील का रोल प्ले किया था। फिल्म में नसीरुद्दीन के अलावा ओम पुरी, अमरीश पुरी और स्मिता पाटिल मुख्य भूमिका में थे। आक्रोश में बेहतरीन अभिनय के लिए अभिनेता को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया था।

इश्किया

अभिषेक चौबे की 2010 की फिल्म ‘इश्किया’ में नसीर ने खालूजान की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए अभिनेता को खूब तारीफें मिलीं। बेहतरीन डायलॉग्स से लेकर उनकी कॉमिक टाइमिंग तक, सब कुछ बेहतरीन था।

द डर्टी पिक्चर्स

इस फिल्म के समय नसीरुद्दीन की उम्र 60 साल थी। खास बात यह थी कि इस फिल्म में अभिनेता का अपने से काफी छोटी विद्या बालन से प्रेम प्रसंग था। फिल्म में नसीरुद्दीन ने सूर्यकांत नाम के एक कामुक अभिनेता की भूमिका निभाई थी। इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Hardik Pandya Divorce: नताशा ने कंफर्म किया हार्दिक पांड्या के साथ अपना डाइवोर्स, पोस्ट कर दी जानकारी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles