Home मनोरंजन Rekha The Evergreen: रेखा को इस एक्टर ने ‘काली,मोटी और फूहड़’ कहकर...

Rekha The Evergreen: रेखा को इस एक्टर ने ‘काली,मोटी और फूहड़’ कहकर किया था बेज़्जत

Rekha The Evergreen : 60 के दशक के सुपरस्टार शशि कपूर ने रेखा को जब पहली बार देखा तो उन्हें काली, मोटी और फूहड़ कहकर बुलाया।

Rekha The Evergreen: रेखा एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनकी खूबसूरती बढ़ती उम्र के साथ भी नहीं ढली। आज भी रेखा बॉलीवुड पार्टियों की शान बढ़ाती हैं। उनकी डिजाइनर साड़ियां और पार्टी लोक लोगों के लिए फैशन बन जाता है। बॉलीवुड की एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा की, दर्शकों के बीच जिनकी दीवानगी आज भी कम नहीं हुई है। मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि आज की एवरग्रीन दीवा एक्ट्रेस रेखा को कभी एक बॉलीवुड एक्टर ने काली मोटी और फूहड़ कहा था और रेखा के साथ काम करने से भी इंकार कर दिया था। बाद में जब रेखा टॉप की एक्ट्रेस बन गई तो उस एक्टर ने रेखा के साथ एक नहीं बल्की 10 से ज्यादा फिल्में कर डाली थी।

रेखा का असली नाम था भानुरेखा गणेशन 

एक्ट्रेस रेखा ने अपने करियर की शुरुआत 13 साल की उम्र से की थी। उन्होंने तमिल फिल्मों में काम किया और फिर बॉलीवुड आ गईं। रेखा ने भी बॉलीवुड में आने के बाद अपना नाम बदल लिया था। पहले रेखा का नाम भानुरेखा गणेशन था। अटपटा लगने की वज़ह से सब उन्हें रेखा बुलाने लगे और ऐसे भानुरेखा बॉलीवुड की रेखा बन गईं।

रेखा की खुबसूरती पर फिदा थे अमिताभ 

70-80 के दशक में रेखा की खूबसूरती का जलवा कुछ ऐसा था की सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी शादीशुदा होते हुए देखा को दिल दे बैठे थे। फिल्म इंडस्ट्री में दोनों की लंबे समय तक प्रेम कहानी चली। मगर अमिताभ जय से शादी कर चुके थे इसलिए उन्होंने रेखा से शादी करने से इनकार कर दिया। इसके बाद दोनों अलग हो गए।

शशि कपूर ने कहा था रेखा को काली-मोटी 

जब रेखा ने बॉलीवुड में कदम रखा तो उन्हें अपने भारी शरीर और सांवले रंग की वजह से लोगों की हीन भावना का शिकार होना पड़ा था। उस समय बॉलीवुड के 60 के दशक के सुपरस्टार शशि कपूर ने रेखा को जब पहली बार देखा तो उन्हें काली, मोटी और फूहड़ कहकर बुलाया। उस वक्त तो शशि कपूर यह तक बोल गए थे की इस बदसूरत के साथ कौन काम करेगा। मगर अपनी अदाकारी से रेखा टॉप एक्ट्रेस बन गईं। हर फिल्म में रेखा को लीड रोल मिलने लगे। यह देखकर शशि कपूर दंग रह गए और उन्होंने रेखा के साथ एक नहीं बल्की 17 फिल्में कर डाली।

यह था पूरा किस्सा…. 

दरअसल, रेखा ने ‘सावन भादो’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। फिल्म 1970 में रिलीज हुई थी, जिसके प्रीमियर में शशि कपूर भी पहुंचे थे। इस दौरान हर कोई इंडस्ट्री की नई-नवेली एक्ट्रेस को देखने को बेताब था। फिल्म में रेखा के साथ अभिनेता नवीन निश्चल लीड रोल में थे। वहीं प्रीमियर के दौरान जब शशि कपूर ने पहली बार रेखा को देखा, वह थोड़ा हैरान थे। उन्हें रेखा पसंद नहीं आईं। अभिनेता शशि कपूर ने रेखा को देखने के बाद उन्हें ‘काली, मोटी और फूहड़’ तक कह दिया था। शशि कपूर ने कहा- ‘ये मोटी, काली इंडस्ट्री में अपनी जगह कैसे बनाएगी?’ यही नहीं, शशि कपूर रेखा के साथ काम करने तक को तैयार नहीं थे।

रेखा ने खुद को बनाया आकर्षक

बॉलीवुड में पैर जमाने के लिए रेखा ने खुद पर काम किया। रेखा ने अपने फीगर और एक्टिंग स्किल को ऐसा मेंटेन किया कि बॉलीवुड का हर बड़ा सितारा उनके साथ काम करने को बेताब होने लगा था। धीरे-धीरे रेखा इंडस्ट्री की सबसे सफल और बड़ी अभिनेत्री बनीं।

रेखा से इंप्रेस हो गए थे शशि कपूर 

शशि कपूर ने रेखा के साथ फिल्में करने के बाद उनकी एक्टिंग से इतने इंप्रेस थे कि उन्होंने अपने डायरेक्शन में बनी फिल्मों में भी उन्हें ही कास्ट किया और ‘इजाजत’, ‘विजेता’ और ‘उत्सव’ जैसी फिल्मों में रेखा से अभिनय कराया। 1977 में रेखा के साथ ‘चक्कर पे चक्कर’, ‘फरिश्ता या कातिल’ और ‘ईमान धरम’ तीन फिल्मों में लगातार काम किया।

बड़े सुपरस्टार के साथ किया था काम

शशि कपूर के अलावा रेखा ने अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार्स के साथ भी ढेरों फिल्में कीं। वह उस दौर की ऐसी अभिनेत्री बन चुकी थीं, जिनके साथ हर सुपरस्टार काम करना चाहता था। रेखा फिल्ममेकर्स और डायरेक्टर्स की भी पहली पसंद बन चुकी थीं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version