Air Conditioner Technology: किराए पर AC लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा पछतावा

Air Conditioner Technology: किराए पर अगर एसी लगवा रहे हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Air Conditioner Technology: दिल्ली-NCR समेत देश के कई शहरों में तेज गर्मी का पहाड़ टूट रहा है और इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। अगर ऐसे में AC रेंट पर लेने का प्लान आप भी बना रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का बेहद जरूरी ध्यान रखना पड़ेगा। दरअसल, आज आपको कुछ ऐसी बेहद ही खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करने के बाद आप खुद को ठगा महसूस नहीं करेंगे, तो आइए इनके बारे में जानते हैं…

ध्यान रखें ये बातें

AC किसी जानी पहचानी दुकान-डीलर से लें

AC रेंट पर लेने के लिए आपको ढेरों लोग, दुकानदार और कई डीलर मिल जाएंगे, लेकिन हमेशा एक जाने-माने डीलर से ही रेंट वाली AC लेनी चाहिए। विश्वास से ही चीज आपको सहीं मिलेगी।

पेमेंट से पहले चेक करें AC

रेंट पर मिलने वाले किसी भी AC को लेने से पहले हमेशा उसकी कंडिशन को चेक कर लेना चाहिए और इसके साथ ही सर्विसिंग और गैस आदि के बारे में चेक करना भी आपके लिए बेहद जरूरी होगा।

रिमोट का रखें ध्यान

रेंट पर मिलने वाली AC के साथ हमेशा याद रखें कि उसके साथ रिमोट मिला हो, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है। साथ ही डीलर रिमोट ना लौटाने पर रुपये भी मांग सकता है। इसलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि रिमोट है या फिर नहीं

कितना पुराना है AC?

रेंट पर AC लेने से पहले उसके बारे में जान लें कि वह कितना पुराना है। क्योंकि जितना ज्यादा पुराना AC होगा, उसमें बिजली की खपत उतनी ज्यादा होगी और यह जेब पर काफी भारी पड़ेगा। इसलिए ये जरूर पता करे।

पॉलिसी आदि चेक कर लें

रेंट पर AC लेने से पहले डीलर की पॉलिसी को समझ लें और उसकी एक कॉपी अपने पास रख लें। इसके साथ ही सर्विसिंग और गैस लीकेज आदि के बारे में जान लें कि वो कौन कराएगा।

5 Star रेटिंग का रखें ध्यान

किसी भी रेंटेड AC को लेने से पहले 5 Star रेटिंग का ध्यान रखें. हालांकि ज्यादातर वेंडर इसे हटा भी देते हैं, लेकिन कोशिश करें कि 3 Star AC हो, जो आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगा।

AC Ton का ध्यान रखें

रेंट पर AC लेने से पहले, आपको जहां AC Ton का ध्यान रखें और अपने कमरे या हॉल के साइज के लिए एक परफेक्ट Ton कैपिसिटी को चुनें और फिर उसे लगाएं।

Also Read This- Air Conditioner Jacket: अब ना Ac ना चाहिए Cooler, एयर कंडीशनर जैकेट पहनकर भगाएं गर्मी, अब सब ठंड़ा-ठंड़ा कूल-कूल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles