AC Disadvantages: हमेशा एयर कंडिशनर में रहने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते ही हैं ये बीमारियां

AC Disadvantages: अगर आप एसी में हमेशा रहते हैं तो कई बीमारियों के आप शिकार हो सकते हैं। इसके लिए आपको सावधान रहने की जरूरत नहीं है।

AC Disadvantages: एसी हमारी सुविधा के लिए होता है गर्मी भरे मौसम में उमस से जीना बेहाल हो जाता है। बस फिर क्या..मन करता है हमेशा एसी में रहें। लेकिन क्या आप जानते हैं पूरे दिन एसी में रहने से कई तरह की परेशानी होती है। एसी एक तरह से बीमारी का घर है और क्या क्या परेशानियां इसकी वजह से होती है आइए जानते हैं

ये होते हैं एसी के नुकसान

देशभर में जारी चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का पसीना निकाल रखा और ऐसे में एसी और पंखे की तरफ ही देखते हैं और गर्मी से बचने के लिए लोग दिन-रात एसी में ही रहना पसंद करते हैं, पर हमेशा एसी में रहने से हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। हमेशा एसी में रहने वाले लोग कई तरह की बीमारियों को न्योता देते हैं, आइए जानते हैं…

रिपोर्ट के अनुसार, हमेशा एसी में रहने वाले लोगों को कई तरह का नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि अधिक समय तक एसी में रहने वाले लोगों को प्यास नहीं लगती है और इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और सिरदर्द हो सकता है।

सिर दर्द

एसी का हवा लगने से सिर दर्द की समस्या आ सकती है क्योंकि इसका हवा सीधे दिमाग पर असर करता है और इससे सर दर्द की दिक्कत आ सकती है।

शरीर को एसी की हवा ज्यादा लगने से चर्बी बढ़ने का खतरा रहता है। इससे मोटापा को बढ़ावा मिल सकता है। इसलिए हमेशा वाली एसी की आदत से बचकर रहें।

लंबे समय तक एसी की हवा में रहने से शरीर में ऐंठन आ सकती है और इससे जोड़ों तथा कमर की दर्द बढ़ सकती है। ये भी एक गंभीर समस्या है इससे भी बचने की जरूरत है, इसलिए कोशिश करें कि एसी से बचकर रहें और जितना कम हो सके उसको करें।

AC में हमेशा रहने वाले लोगों की त्वचा और शरीर सिकुड़ने लगती है और बॉडी एक्टिव नहीं रहती है। इसलिए एसी से दूरी बनाकर रखें और जितना कम हो सके उसका यूज करें।

AlSo Read This: Insects Repellent Machine: मानसून में मच्छर-मक्खियों नें जीना कर दिया बेहाल, तो घर में लगाएं ये गैजेट, कीमत सिर्फ 300 रूपये

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles