Home गैजेट्स Apple Removes 6 Loan Apps : Apple ने बंद किए ये ‘6’...

Apple Removes 6 Loan Apps : Apple ने बंद किए ये ‘6’ ऐप्स! इसे अभी हटाएं वरना…

Apple removes 6 loan apps, know which

Apple Removes 6 Loan Apps : Apple ने हाल ही में अपने ऐप स्टोर से 6 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया है. हटाए गए ये सभी ऐप्स लोन ऐप्स हैं। यानी इन सभी ऐप्स का इस्तेमाल यूजर्स को ऑनलाइन लोन मुहैया कराने के लिए किया जाता है। इस लोन के बदले में ग्राहकों से भारी ब्याज वसूला जाता था. साथ ही कर्ज वसूली के लिए गलत तरीके अपनाये गये. केंद्र सरकार ने ऐसे लोन देने वाले ऐप्स को बंद करने का निर्देश दिया था.

जहां तक ​​रिपोर्ट्स की बात है, व्हाइट कैश, पॉकेट कैश और गोल्डन कैश जैसे कुछ ऋण देने वाले ऐप्स पर उपयोगकर्ता डेटा का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया था। साथ ही, ऐप्स अनावश्यक शुल्क के साथ-साथ अत्यधिक प्रोसेसिंग शुल्क भी वसूल रहे थे। इसके अलावा यह भी खुलासा हुआ कि वे यूजर्स को ऊंची ब्याज दरों पर लोन दे रहे थे।

Apple removes 6 loan apps, know which (1)

Google पहले ही कार्रवाई कर चुका है

ऐप्पल ने कहा कि कुछ लोन ऐप्स को ऐप स्टोर से हटा दिया गया क्योंकि उन्होंने ऐप्पल डेवलपर प्रोग्राम लाइसेंस समझौते और दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया था। इससे पहले 2022 में, ऐप स्टोर ने 2 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के नकली ऋण देने वाले ऐप्स को बंद कर दिया था। साथ ही, लगभग 428,000 डेवलपर खाते निलंबित कर दिए गए। इस साल की शुरुआत में, Google ने अप्रैल में ऐप स्टोर नियमों का उल्लंघन करने के लिए भारत में प्ले स्टोर से 3,500 से अधिक व्यक्तिगत ऋण ऐप्स को हटा दिया था।

इन ऐप्स को तुरंत अपने फोन से हटा दें

अगर आपके स्मार्टफोन में व्हाइट कैश, पॉकेट कैश और गोल्डन कैश ऐप हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें। अन्यथा ऐसे ऐप्स आपकी निजी जानकारी चुराकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version