Extension Board Using Tips: एक्सटेंशन बोर्ड से फैल ना जाएं करंट या लग ना जाएं आग, यूज करने का यहां जानें सही तरीका

Extension Board Using Tips: घर में एक्सटेंशन बोर्ड सभी के होता है, पर उसके यूज करने का सही तरीका भी आपको पता होना चाहिए, जिससे किसी भी तरह के बड़े नुकसान से बचा जा सके।

Extension Board Using Tips: एक्सटेंशन बोर्ड का यूज सभी घरों में होता है। पंखा, कूलर और टीवी जैसे इलेक्ट्रिक गैजेट्स चलाने के लिए एक्सटेंशन बोर्ड का यूज किया जाता है और इसका यूज आमतौर पर ऐसी जगह पर किया जाता है, जहां स्विच-बोर्ड नहीं होते। मेन कनेक्शन नहीं होता उसकी रीच तक पहुंचने के लिए वायर के मीटर के हिसाब से एक्सटेंशन सभी अपने घर में रखते हैं, कहीं ना कहीं ये हर किसी के यूज पर भी डिपेंड करता है कि किसको कितनी और कहां इसकी जरूरत पड़ती है..

बाजार में सभी प्राइस रेंज और क्वालिटी के हिसाब से बहुत सारे एक्सटेंशन बोर्ड के ऑप्शन मौजूद हैं। जिनके साइज और शेप अलग होती है फिर चाहे वो तीन प्लग वाले हो या फिर दो प्लग या चार प्लग वाले कई तरह के एक्सटेंशन आपको बाजार में मिल जाएंगे।

Extension Board Using Tips

जिसका एक सिरा एक्सटेंशन बोर्ड (Extension Board Use) से जुड़ा होता है और दूसरे हिस्से में प्लग लगा हुआ होता है, जिसके जरिए आप घर में मौजूद बोर्ड से इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई लेते हैं

Extension Board Fire

कुछ लोग अक्सर कई गलतियां ऐसी कर देते है जिसकी वजह से, जिससे एक्सटेंशन बोर्ड में आग लग जाती है और आप पलभर में आग की लपटों से घिरे हुए होते हैं। देखते ही देखते चारों तरफ आग फैल जाती है।

Extension Board Wire

एक्सटेंशन बोर्ड यूज करने में यूजर्स सबसे बड़ी गलती ये करते हैं कि वो जरूरत के मुताबिक ही वायर को एक्सटेंशन बोर्ड में से बाहर निकालते हैं।

short circuit

अगर आप भी कुछ इसी तरीके से एक्सटेंशन बोर्ड यूज कर रहे हैं, तो आप गलती कर रहे हैं क्योंकि अगर वायर अंदर से कटा हुआ होगा तो शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है।

पढ़े- http://Rechargable Fans For Summer: कहीं भी ले जाएं, बिजली जाने पर भी चलाएं, गर्मियों में ठंडी हवा देंगे ये रिचार्जेबल फैन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles