Home गैजेट्स Jio 999rs Phone: स्मार्टफोन के जमाने में भी Jio ने क्यों लॉन्च...

Jio 999rs Phone: स्मार्टफोन के जमाने में भी Jio ने क्यों लॉन्च किया फीचर फोन? देखिये क्या है मास्टर प्लान

Jio 999rs phone

नई दिल्ली: Jio 999rs Phone :  मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन में से एक हैं, ऐसे में जब उन्होंने 999 रुपये का स्मार्टफोन लॉन्च किया तो इसके पीछे जरूर कोई वजह रही होगी. एक तरफ जहां दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार मुकेश अंबानी ने 999 रुपये में सस्ता फीचर फोन लॉन्च किया है, वहीं स्मार्टफोन का क्रेज लोगों में छाया हुआ है। तो सवाल उठता है कि स्मार्टफोन के युग में Jio द्वारा सस्ते फीचर फोन लॉन्च करने के पीछे क्या कारण है? जब देश 5जी और 6जी की ओर बढ़ रहा है और लोग बड़ी संख्या में स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे समय में 4जी फीचर फोन क्यों लॉन्च किया जाना चाहिए था।

Jio 999rs phone
Jio 999rs phone

फीचर फोन लॉन्च करने के पीछे क्या है वजह?

तो इस 4जी फीचर फोन को 999 रुपये में लॉन्च करने के पीछे जियो का एक बड़ा मकसद है। कंपनी जानती है कि देश में करीब 25 करोड़ लोग फिलहाल फीचर फोन पर 2जी सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। मुकेश अंबानी ने केवल उन उपयोगकर्ताओं को लक्षित किया है, जो फीचर फोन और 2जी सेवाओं से काम चला रहे थे क्योंकि वे महंगे स्मार्टफोन खरीदने और रिचार्ज करने में सक्षम नहीं थे। इस फोन के साथ जियो ने 2जी मुक्त भारत का नारा दिया है।

यह एक सौदा है

मान लीजिए अगर 25 करोड़ 2जी यूजर्स भी जियो फीचर फोन खरीदते हैं तो भी कंपनी को मुनाफा होगा। इसके अलावा, यदि आप प्रति माह कम से कम 123 रुपये का रिचार्ज करते हैं, तो प्रत्येक उपयोगकर्ता एक वर्ष में लगभग 1,599 रुपये खर्च करेगा। इसी तरह अगर 25 करोड़ यूजर्स जियो को एक साल में 1,599 रुपये से 123 रुपये तक का भुगतान करेंगे तो जियो कंपनी को काफी फायदा होगा। इसके अलावा स्मार्टफोन की बिक्री से अलग से राजस्व प्राप्त होगा। इसके साथ ही आने वाले दिनों में 4जी यूजर्स 5जी पर माइग्रेट हो जाएंगे, ऐसे में कंपनी की भविष्य की प्लानिंग बिल्कुल साफ है। इसका मतलब है कि जियो कंपनी न सिर्फ मौजूदा बल्कि भविष्य के संभावित यूजर्स को भी टारगेट कर रही है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version