6G Coming Soon: जल्द लॉन्च होगी 6G टेक्नोलॉजी, जानें भारत और अमेरिका की कैसी है तैयारी यहां

6G Coming Soon: 5G से अब 6G टेक्नोलॉजी देश में लाने के लिए भारत ने तैयारियों को शुरू कर दिया है, चलिए जानते क्या है पूरी डिटेल्स….

6G Coming Soon: जहां आज भारत के यूजर 5जी का मजा ले रहे है, वहीं अब भारत के साथ दुनिया के कई देशों ने 6G को लेकर चर्चा तेज चल रही है, और भारत इस रेस में सबसे आगे कमर कस के बैठा है।

पढ़े-Tech Tips: ना करें ये गलतियां, नहीं तो Google हमेशा के लिए डिलीट कर देगा आपका Gmail और YouTube अकाउंट

भारत और अमेरिका दोनों देश मिलकर Next G Alliance और Bharat 6G Alliance नें समझौता किया है और अब दोनों ही देश 6G टेक्नोलॉजी के विकास के लिए काम कर रहे हैं। बता दें कि साल 2030 तक 6G नेटवर्क को सेटअप बना दिया गया है।

6G Coming Soon: सौ गुना ज्यादा मिलेगी रफ्तार

6G टेक्नोलॉजी 5G की अगली यानी कि नेक्स्ट जनरेशन है, और इस टेक्नॉलोजी के लिए मानना है कि 5G के मुकाबले 6G सौ गुना ज्यादा रफ्तार से काम कर पाएंगे और 6G टेक्नोलॉजी क्वांटम इंटरनेट, होलोग्राफिक कम्युनिकेशन, ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस, साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कई माइनों में बेहतर साबित हुई है।

Next G Alliance और Bharat 6G Alliance करेगी मिलकर काम

अमेरिका की Next G Alliance और भारत की Bharat 6G Alliance ने मिलकर साझेदारी की है, जिसमें 5G और 6G टेक्नोलॉजी को लेकर एक दूसरे की सहायता करेंगे और इस साझेदारी कि सहायता से भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर अमेरिकी मैन्युफैक्चरर के 5G ओपन रेडियो एक्सेस सिस्टम के पायलट प्रोजेक्ट में हिस्सा भी लेंगे।

2030 तक भारत में 6G टेक्नोलॉजी

Bharat 6G Alliance ने निश्चित कर दिया है कि 2030 तक भारत में 6G टेक्नोलॉजी को पेश किया जाए, जिससे कि भारत टेक्नोलॉजी के मामले में दूसरे देशों से आगे निकल कर महा शक्ति के रूप में उभरे साल 2025 तक भारतीय डिजिटल इकोनोमी 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकती है, इससे देश का विकास निश्चित है।

6G नेटवर्क के फायदे

6G के आने से यूजर्स को स्पीड काफी बेहतर मिलेगी और इसमे हाइ स्पीड नेटवर्क भी मिलेगा। इसके अलावा ये टेक्नोलॉजी 5G से 100 गुना ज्यादा होगी। इस टेक्नोलॉजी का एक और फायदा यह है कि ये ज्यादा बैंडविड्थ में कारगर होगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles