Phone Charging Facts: कभी सोचा आपने कि फोन या लैपटॉप चार्जर क्यों नहीं होते नीले-पीले रंग के? आइए जानें

Phone Charging Facts: फोन का चार्जर हमेशा ब्लैक या सफेद रंग का ही क्यों होता है, आपके मन में भी ये ख्याल जरूर आया होगा।

Phone Charging Facts: हम जब भी कोई नया फोन सेट खरीदते है या फिर अलग से बाजार से चार्जर खरीदकर लाते हैं तो वो क्यों सिर्फ सफेद या काले रंग का होता है और किसी का रंग का क्यों नहीं होता है। ये भी कभी ना कभी सवाल आपके मन में आया होगा। चलिए जानते है क्या इसके पीछे का कारण

Phone Charging Facts: ये है सच

फोन चार्जर सिर्फ सफेद और काले रंग के ही देखने को मिलते हैं। आप चाहे फिर नया फोन लें या फिर सिर्फ चार्जर खरीद कर लेकर आएं। पर इसके पीछ की वजह क्या है ये भी आपको जाननी चाहिए। सफेद और काले रंग का चार्जर बनाने की खास वजह होती है।बाकी कलर के मुकाबले में ब्लैक कलर गर्मी को बेहतर सोखता है, एक सबसे बड़ा कारण तो ये होता है।

इसके अलावा ब्लैक मैटिरीयल इस लिए भी खरीदा जाता है, क्योंकि अगर ब्लैक मटिरियल खरीदा जाए तो वह किफायती भी होता है। मतलब की थोड़ा आसानी से मिल जाता है। काले के अलावा दूसरे कलर मटिरियल खरीदने में थोड़े महंगे पड़ते हैं। इसके साथ ही अबब्लैक के बाद व्हाइट कलर में भी चार्जर बनने लगे हैं।

कई बड़ी कंपनियो के फोन वीवो, ओप्पो, वनप्लस और रियलमी का चार्जर भी सफेद रंग का बाजार में उपलब्ध है और इसके पीछे का कारण ये है कि व्हाइट कलर के चार्जर जल्दी से गर्म नहीं होते हैं। सफेद चार्जर की लाइफ ब्लैक के मुकाबले ज़्यादा होती है।

इन्हीं कारणों की वजह से फोन कंपनिया या चार्जर मेंकिंग कंपनियां सिर्फ काले और सफेद रंग के मैटिरीयल को इस्तेमाल करती है और ब्लक में चार्जर का उत्पादन करता है। फोन में कई चीजें ऐसी होती है। जिनके पीछे की वजह कई बार काफी दिलचस्प होती है।

Phone Charging Facts: फोन चार्ज करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • जरूरत से ज्यादा फोन को चार्जिंग में ना लगाएं।
  • ओवरनाइट के लिए फोन को चार्जिंग में ना छोडे़।
  • चार्जर हाइट से ना गिरे, इस बात का ध्यान रखें।
  • चार्ज होने के बाद स्विच ऑफ करें और इसको बॉक्स में पैक करे।

और पढ़े- Youtube Fake Videos: यूट्यूब पर फेक वीडियो की पहचान करना अब आसान, ये टिप्स आएंगे काम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles