Smartphone Tips: सिर के पास फोन रखकर ना सोएं, अगर जानेंगे ये नुकसान, तो हो जाएंगे हैरान

Smartphone Tips: अक्सर हम रात में सोने से पहले तक फोन का इस्तेमाल करते हैं और सर के पास या फिर तकिए के नीचे रखकर ही उसे सो जाते हैं।

Smartphone Tips: फोन हर समय हमारे पास रहता है। कोई भी काम फोन के बिना संभव नहीं है। फिर चाहें आप सफर में हो या डिनर टेबल पर, ध्यान हमेशा फोन पर ही रहता है। देर रात तक फोन यूज करते-करते उसको तकिए के पास रखकर सो जाते हैं। ऐसे में हम फोन को तकिए के पास या सिर के आस-पास रखकर सो जाते हैं। लेकिन ऐसे करना खतरनाक हो सकता है, तो चलिए जानते है इससे आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं..

फोन हो सकता है जरूरत से ज्यादा हीट

यह इसलिए भी खतरनाक है कि बिस्तर पर या तकिए के नीचे फोन रखने से यह जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकता है। इसलिए फोन को तकिए के नीचे ना दबाएं क्योंकि कई बार ऐसी स्थिती में फोन की बैटरी ब्लास्ट तक होने का खतरा होता है। और यह जानलेवा हो सकता है।

निकलने वाली रेडिएशन है खतरनाक

वहीं स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसमें नींद से संबंधित परेशानी मुख्य है। मोबाइल में हानिकारक रेडिएशन होते हैं, जो लगातार निकलते रहते हैं। इससे सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और भी कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

गलत दब सकता है बटन

फोन को पास में रखकर सोने से गलत बटन भी दब सकता है। या फिर पैटर्न लोक भी खुल सकता है, जिसके बाद कोई इमरजेंसी कॉल भी लग सकती है। इसलिए फोन को कभी भी सोते समय पास ना रखें।

सोते समय फोन को दूर रखना चाहिए

सोते समय स्मार्टफोन और आपके बीच की दूरी कम से कम 3 फीट होनी चाहिए। इसके अलावा रात में मोबाइल का इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक होता है। इससे आंखों की रेटिना को नुकसान पहुंचता है। इसलिए अपनी आंखों और अपनी सेफ्टी के लिए जितना हो सके फोन को या तो एंटीग्लेयर ग्लास पहनकर यूज करें या फिर अपने से दूर रखें।

और पढ़े- Smartphone Tips and Tricks: बिना पासवर्ड के Unlock होगा आपका Mobile, बस करना होगा ये काम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles