Tech Tips For Winter: रूम हीटर चलाते समय कर रहे हैं ये गलती तो हो जाएं सावधान, हो सकता है जान का खतरा

Tech Tips For Winter: सर्दियों के मौसम में गीजर और हीटर दोनों का इस्तेमाल बढ़ जाता है, कई लोग पूरा-पूरा दिन रूम में हीटर चलाकर रखते हैं।

Tech Tips For Winter: सर्दिया शुरू हो गई है, धीरे-धीरे ठंड़ बढ़ रही है और आपको अपनें को गर्म रखने के लिए अच्छे खाने पीने के साथ आपको अपने को गर्म रखने की जरुरत है, उसके लिए आप रूम हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर क्या आपको पता है कि रूम हीटर चलाते समय में अनजाने में की गई कुछ गलतियां आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है, तो चलिए रूम हीटर चलाने से पहले आप हमारी ये खबर जरूर पढ़ ले और इन टिप्स को जरुर फॉलो करें…

हीटर का ज्यादा इस्तेमाल

क्या आपको पता है कि ये आपको जितना रिलेक्स-आराम देता है उतना ही आपके लिए भी खतरनाक हो सकता है, ऐसे में अगर आप रूम हीटर के पूरा भरोसा नहीें कर सकते हैं।

रूम हीटर बन सकता है मुसीबत

Room Heater से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है, इसका लगातार इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है

ज्यादा देर चलाना पड़ेगा भारी

रूम हीटर आग का खतरा पैदा कर सकते हैं, अगर रूम हीटर ठीक से काम नहीं कर रहा है या अगर इसे ठीक से नहीं रखा गया है, तो इसमें आग भी लग सकती है

रूम हीटर के नुकसान

धुएं का खतरा

अगर आप रूम हीटर को बंद कमरे में चलाते है तो इससे धुएं का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए ये जरूरी है कि आप बिल्कुल कमरा बंद करके हीटर ना चलाएं।

नमी का नुकसान

कमरे की नमी को रूम हीटर खत्म कर देता है, दरअसल रूम हीटर की गर्मी के टेम्परेचर की वजह से कमरे की नमी पूरी तरह खत्म हो जाती है और इससे आपकी स्कीन खुजलीदार, सूखी, और लाल पड़ जाती है।

गलती करने से बचें

एक खुले कमरे में ही चलाएं, रूम हीटर को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें, रेगुलर साफ करें और इसकी मेंटेनेंस का ध्यान रखें, हीटर को कभी भी पूरा-पूरा दिन या सोते समय चला छोड़ने की गलती करने से बचें।

यह भी पढ़े- http://Winter Tips: सर्दियों में सुबह नहीं छोड़ पाते हैं बिस्तर? ये लाइफ टिप्स आएंगे काम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरेWinter Tips: अगर आप भी सुबह उठने में अलसाते हैं तो कुछ ऐसी खास टिप्स हैं जिनको अपनाकर आप भी अपना डे फुल जोश के साथ कर सकते हैं।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles