Air Conditioner Losses: गर्मियों के मौसम में AC की हवा में सोने के नुकसान जानेंगे तो रह जाएंगे दंग

Air Conditioner Losses: गर्मियां शुरू हो गई है, ऐसे में एसी की घर-घर में जरूरत होती है, पर क्या आप जानते हैं कि एसी की हवा में सोने के कई नुकसान होते हैं..

Air Conditioner Losses: गर्मियां धीरे-धीरें प्रचंड रूप ले रही है। हर घर में कूलर-पंखें चलने शुरू हो गए है। एक समय गर्मियों का ऐसा आ जाता है जब कूलर पंखें फेल हो जाते है और एसी की जरूरत पड़ने लगती है। एसी की ठ़ड़ी हवा में आप रिलेक्स जरूर करते होंगे क्योंकि एयर कंडीशनर आज के समय में गर्मियों के मौसम में एक बहुत जरूरी उपकरण बन गया है, पर क्या आप जानते है उसके नुकसानों के बारे में..

Air Conditioner Losses: ये हैं समस्याएं

स्किन प्रोब्लम्स

स्किन प्रोब्लम्स एयर कंडीशनर के लंबे समय तक इस्तेमाल से स्किन लंबे समय में ड्राई हो सकती है और यह चिपचिपाहट, खुजली का मेन कारण बन सकता है और त्वचा पर इरिटेशन बढ़ जाती है।

जुकाम, साइनसिटिस जैसी समस्याएं

नाक और गले की समस्याएं एसी का उपयोग करने से नाक और गले की समस्याएं हो सकती हैं। जुकाम, साइनसिटिस या खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

निद्रा में खलल

आवाड कई एसी आवाज करते हैं, जो लंबे समय तक ध्यान और निद्रा में खलल का कारण बन सकती है। यह ध्वनि भ्रम या शीघ्र थकान का कारण बन सकता है।

कंडीशनर धुआं

प्रदूषण कुछ एयर कंडीशनर धुआं और अन्य प्रदूषक निकाल सकते हैं, जो वातावरणीय प्रदूषण का कारण बन सकते हैं। इसलिए एसी का धुआं बहुत नुकसानदायक होता है।

बिजली का उपयोग

बिजली एयर कंडीशनर का उपयोग बहुत ज्यादा बिजली का उपयोग करता है, जो बिजली की बर्बादी का कारण बनता है और काफी बिजली का नुकसान होता है।

नोट- एयर कंडीशनर का संतुलित उपयोग और सावधानीपूर्वक उपयोग करके हम इन दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं। यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ से सलाह लें। विधानन्यूज यहां किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

और पढ़े- http://गर्मियों में पहने ऐसे कपड़े, कंफर्टेबल होकर कर पाएंगे अपने सभी काम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles