Plants For Better Health: ये 8 पौधें शुद्ध हवा के साथ सेहत को पहुचातें हैं फायदें, घर-ऑफिस में रखें इन्हें

Plants For Better Health: प्रकृति ने हमें कई नेमते दी है, और उनमे सबसे पहले आते हैं पेड़ और पौधें, जिनसे हमारे जीवन का आधार जुड़ा हैं।

Plants For Better Health: पौधें जीवन के लिए काफी लाभकारी होते हैं। ये सिर्फ फल-फ्रूट, लकड़ी या दवाईयां ही नहीं देते है जबकि ऑक्सीजन देते हैं, कुछ पेड़-पौधें ऐसे हैं जो शुद्ध हवा देते हैं और हमारे पास का सारा वातावरण शुद्ध रखतें है आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए भी काफी फलदायी होते हैं, आइए जानते हैं..

Money Plant

घर के अंदर धन और समृद्धि लाने वाला पौधा मनी प्लांट एक अच्छा एयर प्यूरीफायर भी है। मनी प्लांट फ्रेश ऑक्सीजन भी छोड़ता है।

Rubber Plant

इस पौधे को इंडोर भी रख सकते है क्योंकि इसको सरवाइवल के लिए थोड़ी सी धूप की ही जरूरत होती है। यह पौधा घर की हवा को स्वच्छ करता है।

Areca palm

Areca palm पौधा कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मल्डेहाइड जैसी गैसों को अवशोषित करता है और एयर प्यूरिफाई करके आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाता है, आप इसको भी घर-ऑफिस में रख सकते हैं

Snake Plant

ये पौधा हवा को शुद्ध बनाता है। ये पौधा फॉर्मल्डेहाइड, टॉल्यून और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर फेंकता है और ऑक्सीजन छोड़ता है।

Peace lily

घर के अंदर पीस लिली बहुत सुंदर लगता है। इस पौधे से वायु प्रदूषण भी कम होता है। ये कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को खत्म करता है।

Spider Plant

इसे बहुत कम धूप और मेंटेनेंस की जरूरत होती है। ये पौधा वायु में मौजूद जहरीली गैसों को कम करता है और हवा को शुद्ध करता है।

Bamboo Plant

इसे घर में लगाने से यह हवा से हानिकारक गैसों को अवशोषित कर लेता है और धूल के कणों को भी कम करता है। बम्बू प्लांट को लगाने से घर की हवा साफ रहती है।

Also Read- Get Free Plants: सरकार ने शुरू की मुफ्त स्कीम, अब फ्री में ऑर्डर करें पेड़-पौधे, यहां जानें बुकिंग का तरीका

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles