Aloevera Benefits For Hair : सूखे या गीले बालों पर? एलोवेरा को इस्तेमाल करने का सही तरीका

Aloevera Benefits For Hair : एलोवेरा जेल बालों के लिए वरदान है ये तो सभी जानते हैं। कई लोगों को बालों के लिए फायदेमंद एलोवेरा का सही तरीके से इस्तेमाल करना नहीं आता है। चाहे त्वचा की समस्या हो या बालों के झड़ने को रोकने के लिए, एलोवेरा जेल का उपयोग बहुत अच्छे से किया जा सकता है। एलोवेरा जेल बालों को उचित पोषण प्रदान करने के साथ-साथ बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

हालांकि, बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि एलोवेरा के बालों में सूखे बालों या गीले बालों को कब लगाएं। कुछ लोग एलोवेरा जेल को गीले बालों में लगाते हैं जबकि कुछ लोगों को यह नहीं पता होता है कि सूखे बालों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। ब्यूटीशियन स्मिता कांबले ने इस संबंध में कुछ सरल उपाय बताए हैं। इन उपायों का इस्तेमाल करके आपको एलोवेरा जेल को अपने बालों पर लगाना चाहिए। (तस्वीर आईस्टॉक से साभार)

सूखे बालों पर प्रयोग करें

एलो जेल को हमेशा सूखे बालों में ही लगाना चाहिए। एलोवेरा को गीले बालों में लगाने से बालों की नमी खत्म हो जाती है। इसलिए इसे हमेशा सूखे बालों पर ही लगाना चाहिए। इससे बालों का झड़ना बंद होगा और बालों में अच्छी चमक आएगी।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैसे करें

  • फ्रेश एलोवेरा जेल को एक बाउल में निकाल लें
  • अपनी उंगलियों का उपयोग करके एलोवेरा जेल को जड़ों से लेकर बालों की लंबाई तक लगाएं
  • आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही रख दें
  • आधे घंटे बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें

Aloevera Benefits for hair (2)

कितनी बार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें?

आप हफ्ते में दो बार अपने बालों पर ताजा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग कंडीशनिंग और बालों को चिकना करने के लिए किया जाता है। इसे लगाने के बाद हमेशा अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं

नारियल तेल के साथ प्रयोग करें

आप एलोवेरा जेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल और दामा तेल को मिलाकर एलोवेरा जेल में मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों को बेहतर पोषण मिलेगा और बालों को रूखा होने से बचाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा बाल चमकदार होंगे।

ग्रीन टी के साथ एलो जेल

अगर आप अपने बालों को पोषण देना चाहते हैं, तो आप एलोवेरा जेल को ग्रीन टी के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। यह बालों को चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करता है। यह बालों की चमक बनाए रखने में भी मदद करता है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles