Acidity Problem: क्या आप भी है एसिडिटी से परेशान? इन मसालों का करें इस्तेमाल

Acidity Problem: हमारी रसोई में मौजूद कई मसाले उपलब्ध होते है जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आजकल एसिडिटी, पेट दर्द, पेट फूलना जैसी समस्याएं बहुत आम हो गई हैं....

Acidity Problem: हमारी रसोई में कई ऐसे मसाले उपलब्ध हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं। आजकल एसिडिटी, पेट दर्द, पेट फूलना जैसी समस्याएं बहुत आम हो गई हैं। मसालेदार खाना खाते ही हमें खट्टी डकार, अपच आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में हमारी रसोई में मौजूद मसाले इन समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इन मसालों में पाए जाने वाले गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं और एसिडिटी को कम करने में फायदेमंद होते हैं।

आइए जानते हैं मसालों के बारे में

अजवाइन

अजवाइन में एंटी-एसिड गुण होते हैं जो पेट में एसिड के प्रभाव को कम करते हैं और झिल्लियों की सूजन से राहत दिलाते हैं। इतना ही नहीं, अजवाइन में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं जो एसिडिटी को कम करने में मदद करते हैं। अजवाइन का पानी पीने से गैस की समस्या से राहत मिलती है।

जीरा पाउडर

जीरे में मौजूद जिंजरॉल और अन्य यौगिक पाचन तंत्र को उत्तेजित करते हैं, जिससे भोजन के पाचन में सुधार होता है। यह अपच को रोकने में आपकी मदद करता है। इसमें वातहर गुण होते हैं जो एसिड उत्पादन को कम करते हैं और पेट को ठंडा रखते हैं। इससे एसिडिटी कम हो जाती है. जीरे का काढ़ा पीने से पेट साफ होता है और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

हींग

हींग में एंटी-एसिड गुण पाए जाते हैं जो पेट में एसिड के प्रभाव को कम करते हैं। हींग पाचन तंत्र को शांत करता है और झिल्लियों की सूजन को कम करता है, जिससे एसिडिटी से राहत मिलती है। हींग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो एसिडिटी पैदा करने वाले हेलिकोबैक्टर पाइलोरी जैसे बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। हींग का पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें-  Indoor Pollution Cleaning Tips: बढ़ने लगा है प्रदूषण का खतरा, बाहर के साथ साथ घर की सफाई भी जरुरी:

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles