Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Benefits of Chikoo : सर्दियों में महंगी कीवी नहीं सस्ता चीकू है...

Benefits of Chikoo : सर्दियों में महंगी कीवी नहीं सस्ता चीकू है सेहत का खज़ाना, बिमारियां रहेंगी दूर

Benefits of Chikoo : चीकू फल बाज़ार में सस्ते दामों में मिल जाता है। यह फल स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फायदेमंद है। चीकू में फ्रूटोज, सूक्रोज जैसी सिंपल शुगर होती हैं और इसमें इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।

Benefits of Chikoo : इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर लोग कीवी फल को अपनी डाइट में शामिल करने लगे हैं। चिकित्सकों का भी यही कहना है कि कीवी फल में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं जिससे आप संक्रमण की बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन बाजार में कीवी फल काफी महंगा मिलता है। इसलिए इस फल को आम इंसान अपने बजट में नहीं शामिल कर पाता। ऐसे में हम आपको कीवी फल की विशेषताओं से मिलता-जुलता एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बाज़ार में मिलता तो बहुत सस्ता है लेकिन उसकी विशेषता कवि से भी ज्यादा है। खास बात यह है कि यह फल बुजुर्गों और बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी खा सकते हैं।


सस्ता पर बड़ा काम करता है चीकू

चीकू फल बाज़ार में सस्ते दामों में मिल जाता है। यह फल खाने में काफ़ी स्वादिष्ट भी है। यह फल स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फायदेमंद है। चीकू में फ्रूटोज, सूक्रोज जैसी सिंपल शुगर होती हैं और इसमें इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। चीकू एक पौष्टिक फल है इसलिए कई पेरेंट्स अपने बच्‍चे की डाइट में इसे शामिल करना चाहते हैं लेकिन उनके मन में हमेशा ये सवाल आता है कि बच्‍चों के लिए चीकू सुरक्षित होता है या नहीं है और छोटे बच्‍चों को चीकू खिला सकते हैं या नहीं। तो वो पैरेंट्स बिना किसी झिझक के चीकू बच्चों को खिला सकते हैं।


एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है चीकू

चीकू के कई स्वास्थ्य लाभों में से एक इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है । यह गैस्ट्राइटिस, ग्रासनलीशोथ, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और आंत्रशोथ जैसी बीमारियों से लड़कर पाचन तंत्र की स्थिति में सुधार करता है। यह फल गठिया, जोड़ों के दर्द और सूजन के लिए भी वरदान है।


शिशु को फूड में मैश कर खिलाएं

शिशु के 6 महीने के होने के बाद, आप उसके आहार में मैश कर के चीकू को शामिल कर सकते हैं। शिशु के लिए चीकू खाना सुरक्षित रहता है। इसके कई लाभ होते हैं जैसे कि इससे इम्‍यूनिटी मजबूत होती है और पेट साफ रहता है। शिशु के ठोस आहार शुरू करने पर आप उसके आहार में चीकू को ले सकते हैं।

चीकू के फायदे

  • चीकू में फाइबर उच्‍च मात्रा में होता है जिससे पाचन में सुधार होता है और कब्‍ज से आराम मिलता है। चीकू की प्‍यूरी बच्‍चों में कब्‍ज का इलाज कर सकती है।
  • चीकू में विटामिन ए और विटामिन सी बहुत होता है। विटामिन सी इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और विटामिन ए आंखों को तेज करता है। विटामिन बी6 शिशु के मस्तिष्‍क के विकास और हीमोग्‍लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।
  • चीकू कफ निस्‍सारक गुण होते हैं जो शिशु को खांसी और जुकाम से राहत दिलाता है। यह छाती में जमा कफ को भी कम करता है।
  • चीकू पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और कॉपर से युक्‍त होता है। इसमें फोलिक एसिड और नाइसिन भी उच्‍च मात्रा में होता है। ये खनिज पदार्थ और विटामिन मिलकर शिशु को एनर्जी मिलती है।
  • चीकू एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करते हैं जो शिशु की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version