Home ट्रेंडिंग जाने गिलोय के ये फायदे

जाने गिलोय के ये फायदे

Benefits of Giloy
Benefits of Giloy

Benefits of Giloy: बहुत पहले से ही आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज होता रहा है।आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद होती हैं, जो आपको कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार होती हैं और गिलोय इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसे खासतौर पर शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। लोग इसका प्रयोग स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, बुखार, संक्रमण और डायबिटीज जैसी कई बीमारियों का इलाज करने के लिए करते हैं।
कोरोना महामारी के बाद से इसकी लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है। अधिकतर लोगों ने इस भयानक महामारी से अपने बचाव के लिए गिलोय को अपनी डाइट में शामिल किया है।कई सारे लोग अभी तक इसके गिलोय के फायदों से अनजान हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते है कि आखिर क्यों गिलोय का सेवन करना चाहिए।

गिलोय क्या है?

गिलोय को अंग्रेजी में टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया के नाम से जाना जाता है।ये मूल रूप से भारत में ही पाया जाता है।ये एक बेल होती है, जो किसी के सहारे ऊपर चढ़ती है।गिलोय को आयुर्वेदिक और फोक मेडिसिन में एक जरूरी हर्बल पौधा माना जाता है, जिसे लोग कई तरह की स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के रूप में इस्तेमाल करते हैं। गिलोय को गुडूची और अमृता भी कहते है। “गिलोय” एक हिंदू पौराणिक शब्द है और संस्कृत में “गुडुची” का अर्थ है जो पूरे शरीर की रक्षा करता है और “अमृत” का अर्थ अमरता है।

गिलोय के फायदे

गिलोय कई तरीके से हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसे आप कई समस्याओं से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कुछ मुख्य फायदे है।

टाइप 2 डायबिटीज से पीढ़ित लोगों के लिए गिलोय काफी बढ़िया मानी जाती है।ये इन लोगों के लिए हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में काम करता है।

गिलोय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है।ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ता है और आपके खून को साफ करता है।

गिलोय लिवर रोग को भी दूर करने में सहायक होता है।

गिलोय आपको यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) से भी राहत दिलाता है।

गिलोय पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पाचन में मदद करता है। कब्ज की समस्या में यह काफी लाभकारी होता है।

अस्थमा के मरीजों के लिए भी ये गुणकारी है, क्योंकि ये अस्थमा के लक्षणों को कम करता है।

अगर आप गठिया के शिकार हैं, तो गिलोय आपको गठिया जैसी समस्या से निजात दिलानें में मदद करता है।

ये दाग-धब्बों,फाइन लाइन्स, पिंपल्स और झुर्रियों को कम करता है और स्किन की सुंदरता बनाए रखता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version