Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Benefits Of Lauki For Skin : स्किन को और ग्लोइंग बनाने के...

Benefits Of Lauki For Skin : स्किन को और ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल करे लौकी

Benefits of lauki for skin

Benefits Of Lauki For Skin: लौकी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिन ए,विटामिन सी,विटामिन ई मौजूद होते हैं।लौकी ना केवल सेहत के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए भी काफ़ी ज़्यादा फ़ायदेमंद होती है। अगर आप लौकी को अपनी डाइट में लेते हैं तो इससे आपको स्किन से जुड़ी समस्या नहीं होती है। आज इस ख़बर में हम जानेंगे लौकी से स्किन को होने वाले फ़ायदे के बारे में।

Benefits of lauki for skin (1)
स्किन के लिए लौकी के फ़ायदे

स्किन को रखता है हाइड्रेटेड

आप सभी को पता होगा की लौकी में पानी की मात्रा 90 प्रतिशत से ज़्यादा होती है और ये सब्जी आपके शरीर के साथ-साथ आपकी स्किन को भी हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है।

मुंहासों को कम करने में लाभदायक

लौकी से आपके शरीर में पाए जाने वाली गंदगी बाहर निकल जाती है। जिससे आपकी स्किन में मुहाँसे नहीं होते हैं और आपको इस समस्या से राहत मिलती है।स्किन के अलावा ये पाचन में भी सुधार करने में मदद करता है।

एंटी-ऐजिंग प्रभाव को करता है कम

आप सभी को पता होगा कि लौकी में विटामिन सी होता है जो स्किन में मौजूद झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसमें जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है।

चेहरे में लाता है प्राकृतिक चमक

लौकी में कई विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है।अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको लौकी का जूस रोज़ाना पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Pista Benefits : जानिए पिस्ता खाने के फायदे

त्वचा को पहुँचाता है आराम

क्या आपको पता है लौकी की तासीर ठंडी होती है और लौकी प्रकृति रूप से एल्कलाइन होती है। जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में लाभदायक होता है।अगर आप लौकी से बना फेस पैक को चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन को आराम पहुँचता है।

 

ये आर्टिकल सोनाली पंत द्वारा लिखा गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version