Benefits of Tea: सेहत सही रखने के लिए पीएं इन जगहों की मशहूर चाय

Benefits of Tea: हम सभी जानते हैं कि दूध और चीनी वाली चाय कितनी अस्वास्थ्यकर होती है। ऐसे में लोग ऐसी चाय की तलाश में रहते हैं जो न सिर्फ मूड को तरोताजा कर दे बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद हो और जब बात सेहतमंद चाय की हो तो बुंदेली चाय से लेकर गुजराती चाय का जिक्र जरूर होता है...

Benefits of Tea: सर्दी हो, गर्मी हो, बारिश हो, सुबह हो या दोपहर, एक कप चाय मिल जाए तो लोगों का दिन बन जाता है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि दूध और चीनी वाली चाय कितनी अस्वास्थ्यकर होती है। ऐसे में लोग ऐसी चाय की तलाश में रहते हैं जो न सिर्फ मूड को तरोताजा कर दे बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद हो और जब बात सेहतमंद चाय की हो तो बुंदेली चाय से लेकर गुजराती चाय का जिक्र जरूर होता है।

आइए इन चायों की खासियत जानते हैं।

Benefits of Tea: गुजराती मसाला चाय

गुजरात में मसाला चाय घरों से लेकर मेहमानों तक परोसी जाती है। इसमें चायपत्ती के अलावा काली मिर्च, सोंठ, तुलसी, दालचीनी, छोटी और बड़ी इलायची, पीपरामूल, जायफल और लौंग डालकर तैयार की जाती है, जिससे यह एक स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट चाय बन जाती है। सौराष्ट्र में इसे जेठिमद चाय के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़े:- Bloating Home Remedies: किचन में रखें इन मसालों से दूर करें पेट फूलने की समस्या

Benefits of Tea: बुंदेली चाय

गोती चाय बुन्देलखण्ड में बहुत मशहूर है, जो एक तरह से ग्रीन टी जैसी ही दिखती है। लेकिन इसमें लेमन ग्रास का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू की हल्की सुगंध वाली चाय की चुस्की आपको तरोताजा कर देती है। इतना ही नहीं, गोटी चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के अंदर संक्रमण को कम करते हैं और वजन घटाने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं यह चाय कोलेस्ट्रॉल और फैट को कम करने का काम करती है। इस गोटी चाय में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं।

Benefits of Tea: पातालकोट चाय

पातालकोट के आदिवासियों के बीच काली चाय बहुत लोकप्रिय है, यह चाय बिना दूध के बनाई जाती है। इसके लिए दो कप पानी, एक चम्मच चायपत्ती और तीन चम्मच गुड़ या चीनी डालकर चाय को तब तक पकाया जाता है जब तक वह आधी न रह जाए। यह चाय दिमाग को शांत करने का काम करती है और तनाव को दूर रखती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles