Boost Your Health In 2024: रोज की ये आदतें करेंगी आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग, नहीं पड़ेगें सालों साल बीमार

Boost Your Health In 2024: आने वाले नए साल में अगर आप कुछ आदतों का रूटीन बना लें तो आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होंगी और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेगें

Boost Your Health In 2024: जान है तो जहान है ये तो आपने सुना ही होगा। पर आज के समय में गलतलाइफ स्टाइल की वजह से शरीर में कई बीमारियां घर कर लेती है और उनमें से एक बाहर का खाना खाना, जंक फूड। अगर शरीर के लिए आप स्वस्थ आहार का ध्यान रखें तो आपके स्वास्थ्य को हमेशा फिट एंड फाइन रखने में मदद मिलती है।

पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को जरूरी विटामिन, खनिज और अन्य दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं। इसलिए आप भी आने वाले साल में कुछ खास आदतों का पालन करें जिससे आपका स्वास्थय ठीक रहेगा, चलिए तो जानते हैं।

इन आदतों का करें पालन

1. धीरे-धीरे और चबाकर खाएं

प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लेने के लिए समय निकालें, धीरे-धीरे चबाएं और अपने भोजन का स्वाद लें। इस तरह भोजन करने से आपके पाचन प्रक्रिया में सुधार होगा। इसके अलावा अधिक खाने से बचने की आदत का पालन करें।

2. कभी-कभी उपवास भी रखें

खाने के रोज के रूटीन में आप उपवास रखने की आदत को डालें। इससे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है और, वजन घटाने में मदद मिलती है। इसलिए सप्ताह या दस दिन में एक बार उपवास जरूर रखें।

3. खाने में खिचड़ी, दलिया शामिल जरूर करें।

आदतों में थोड़ा बदलाव लाएं। रोज तला-भूना या फ्राई किया हुआ ना खाएं। शाम के समय जितना हो सके उतना कम खाएं और अपने खाने में खिचड़ी-दलिया शामिल जरूर करें।

4. ये चीजें भी खानें में करें शामिल

अपने भोजन में नट्स, एवोकाडो, बीज और जैतून का तेल जैसे चीजों को शामिल करें। इससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, मस्तिष्क के कार्य में भी काफी मदद मिलती है।

5. चीनी का सेवन कम करें

अतिरिक्त शूगर खाने से बचें। स्वस्थ रहने के लिए और वजन कंट्रोल रखने के लिए चीनी का कम सेवन करें। इससे मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

यह भी पढ़े- http://Benefits of Tea: सेहत सही रखने के लिए पीएं इन जगहों की मशहूर चाय

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles