Budget 2024 For Healthcare Sector: हेल्थकेयर बजट में 89,287 करोड़ रुपये, कैंसर के मरीजों को मिलेगा फायदा

Budget 2024 For Healthcare Sector: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज यानी मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया गया। जिसमें हेल्थकेयर सेक्टर को भी कई सौगातें मिली। स्वास्थ्य एक ऐसा क्षेत्र है जहां लोगों को सरकार से हमेशा बेहतर सेवाओं की उम्मीद रहती है। आइए जानते हैं कि इस बार स्वास्थ्य क्षेत्र में आम जनता को क्या मिला।

बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र को क्या मिला?

  • इस बार हेल्थकेयर बजट में 89,287 करोड़ रुपये रखा गया है, जिसके माध्यम से हेल्थ सेवाओं को बेहतर बनाने प्रयास किया जाएगा।
  • सरकार ने फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री के लिए पीएलआई के लिए 2,143 करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम के तहत एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों के लिए मूल सीमा शुल्क में बदलाव का प्रस्ताव दिया है।
  • केंद्र सरकार ने प्रस्ताव दिया कि कैंसर के इलाज के लिए 3 दवाओं को मूल सीमा शुल्क से पूरी तरह छूट दी जाएगी। इसका सीधा फायदा कैंसर के मरीजों को होगा। यह उन मरीजों के लिए राहत भरी खबर है जो कैंसर की महंगी दवाएं खरीदने में असमर्थ हैं। भारत में इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या काफी बढ़ रही है, ऐसे में कई लोग सरकार से ऐसे कदम की उम्मीद कर रहे थे।
  • सरकार ने यह भी कहा है कि स्वास्थ्य क्षेत्र समेत कई क्षेत्रों में तकनीक को बेहतर बनाया जाएगा और डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार कर आर्थिक असमानता को कम करने का प्रयास किया जाएगा।
यह भी पढ़ें: Budget 2024: बजट में बल्ले-बल्ले- जानें क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा, यहां देखिए पूरी लिस्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles