Chelostrol Control: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए घर में बनाई हुई इन चटनियों का करें सेवन

Chelostrol Control: इन सभी घर पर बनी चटनियों से अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें एकदम कंट्रोल, साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी भगाएं.

Chelostrol Control: आज ऐसे कई लोग हैं जिनको कोलेस्ट्रॉल बढ़ते रहने की समस्या उत्पन्न हो रही है. ऐसे में आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिसके करिए आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आप भी बढ़ते हुए या फिर बेड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो घर में बनाई हुई इन चटनी का करें सेवन और अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल.

मेथी पत्ता चटनी

अगर आप भी अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को एकदम कंट्रोल में रखना चाहते हैं. तो आप सर्दियों के मौसम में मेथी पत्ता की चटनी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए मेथी के पत्तों की चटनी काफी लाभकारी मानी जाती है.

पलक की चटनी

अगर आप का भी कोलेस्ट्रॉल लेवल लगातार बढ़ रहा है. तो ऐसे में आप पलक के पत्तों की बनी हुई चटनी का सेवन कर सकते हैं. पालक के पत्तों से बनी हुई चटनी कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण रखने में मददगार रहेगी.

बथुआ की चटनी

अक्सर हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने वाले व्यक्तियों को बथुआ की चटनी बनाकर उसका सेवन जरूर करना चाहिए. यह चटनी आप आराम से घर में ही बना सकते हैं जिससे आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा बथुआ की चटनी बेड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में भी काफी सहायक रहता है. बथुआ आपको आसानी से सर्दी के मौसम में कही भी मिल जायेगा.

कड़ी पत्ता

अगर आप भी अपने शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करना चाहते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होना देना चाहते, तो इसके लिए आप ताजा-ताजा कड़ी पत्ता की बनी हुई चटनी का सेवन कर सकते हैं.

तो ऊपर बताई गई वह सभी चटनियां है जिससे आप अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर सकते हैं. यह घरेलू नुस्खे बहुत ही आसान नुस्खे हैं जिसके जरिए आप बेड कोलेस्ट्रॉल को भी दूर कर सकते हैं. इसका सेवन आप डेली करें.

BEETROOT BENEFITS: सुबह के समय खाएं चुकंदर और पाएं ढेरों लाभ

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सीय उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles