Child Health: बच्चों को अक्सर होती है कब्ज की शिकायत, जानें समाधान

Child Health: बच्चों में कब्ज की समस्या अक्सर पानी की कमी के कारण होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके खान-पान का खास ख्याल रखें। सबसे पहले बच्चे के आहार में फाइबर शामिल करें....

Child Health: बच्चे अक्सर कब्ज से पीड़ित रहते हैं। आमतौर पर बच्चे कब्ज की शिकायत तब करते हैं जब वे बहुत कम पानी पीते हैं। फिर जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है। कभी-कभी यह समस्या इतनी गंभीर होती है कि उन्हें मल त्यागने में भी काफी दिक्कत होती है। ऐसे में माता-पिता को कुछ कदम उठाने चाहिए ताकि उन्हें कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सके। कुछ चीज़ें बच्चों की आदतों में सुधार करके ही ठीक की जा सकती हैं।

Child Health: पानी की कमी 

बच्चों में कब्ज की समस्या अक्सर पानी की कमी के कारण होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके खान-पान का खास ख्याल रखें। सबसे पहले बच्चे के आहार में फाइबर शामिल करें। जिससे उन्हें मल त्यागने में कोई परेशानी न हो। फाइबर फूड में आप बच्चे को फल, बीन्स, साबुत अनाज दे सकते हैं। बच्चे को प्रतिदिन 20 ग्राम आहार फाइबर दें। यह शरीर के लिए बहुत अच्छा है।

यह भी पढ़े:-  Stop Sleeping While Studying: बच्चें ही नहीं बड़ो को भी पढ़ते समय आती हैं नींद

बच्चों को बहुत सक्रिय रखें

बच्चा जितना अधिक सक्रिय होगा, उसे कब्ज की समस्या उतनी ही कम होगी। ऐसे में आपको उन्हें व्यायाम कराना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा. इसका पाचन क्रिया पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। इससे बच्चे की कब्ज की शिकायत भी दूर हो जाएगी। सक्रिय रहने से बच्चे का पाचन बेहतर होता है।

शौचालय की दिनचर्या ठीक करें

जो बच्चे अक्सर कब्ज से पीड़ित रहते हैं, उनके लिए एक समय तय कर लें जिसमें उन्हें टॉयलेट या पॉटी जाना चाहिए। शौच क्रिया का एक निश्चित समय होना चाहिए। इससे कब्ज की समस्या में सुधार होगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles