Cleaning Tips: कपड़े में लगे दाग को हटाने के लिए न हो परेशान, करें ये काम

Cleaning Tips: अगर कपड़ों के रख-रखाव में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो उस पर कई तरह के दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। खासतौर पर ऐसी समस्या सफेद और हल्के रंग के कपड़ों के साथ होती है....

Cleaning Tips: अगर कपड़ों के रख-रखाव में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो उस पर कई तरह के दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। खासतौर पर ऐसी समस्या सफेद और हल्के रंग के कपड़ों के साथ होती है। सामान के पास लोहा रखने से भी कई बार कपड़ों पर जंग के दाग लग जाते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि कपड़ों पर हल्का सा दाग भी उसे पहनने लायक नहीं बना देता। अगर ऐसे जिद्दी दाग महंगे नए कपड़ों पर लग जाएं तो व्यक्ति इन्हें हटाने की चिंता से परेशान हो जाता है। कई बार ड्राई क्लीनिंग से भी कपड़ों से जंग का दाग पूरी तरह से नहीं हटता है।

Cleaning Tips: क्लीनिंग हैक की ले मदद

पहले ये काम करे

कपड़ों पर लगे जंग के दाग हटाने के लिए सबसे पहले इसे किसी बर्तन में गर्म पानी में भिगोकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से जंग का दाग नरम हो जाएगा जिससे इसे हटाना आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़े:-  Side Effects of Sedentary Lifestyle: लंबे समय तक बैठना सेहत के लिए खतरनाक, हो सकते है बिमारी का शिकार

इस चीज़ से दाग रगड़ें

पानी में भीगे हुए कपड़े को निकालकर अच्छे से निचोड़ लें, फिर नींबू, पानी और बेकिंग सोडा के घोल से दाग को धीरे-धीरे रगड़ें। आपको बता दें कि नींबू और बेकिंग सोडा का मिश्रण प्राकृतिक क्लींजिंग के रूप में काम करता है। ये किचन में पाए जाने वाले तत्व हैं, जिनका इस्तेमाल साफ-सफाई में भी बड़े पैमाने पर किया जाता है।

इन चीजों से दाग गायब हो जाएगा

अब दाग पर डिटर्जेंट पाउडर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा करके सिरका मिलाएं और ब्रश की मदद से दाग को रगड़ें। ऐसा करने से आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से गायब हो जाएगा। इसके बाद कपड़े को पानी से धोकर सुखा लें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles