Health News: गर्मी से पाना चाहते हैं छुटकारा तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल, बॉडी को मिलेगी ठंडक

Health News: गर्मी के मौसम की शुरुआत होने वाली है. गर्मियों में खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों में ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जो कि पेट को ठंडक प्रदान करें और सेहत के लिए अच्छा हो.

Health News: अभी मार्च का महीना चल रहा है लेकिन गर्मी लोगों को काफी परेशान करने लगी है. दिल्ली एनसीआर सहित भारत के तमाम राज्यों में गर्मी के वजह से लोगों का बुरा हाल है. अब लोगों को गर्मी के मौसम में खाने-पीने का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. गर्मी में ऐसे फलों का सेवन करना पड़ता है जिससे शरीर को ठंडक मिले. अधिकतर लोग गर्मी में कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं लेकिन इन चीजों का लगातार सेवन करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आईए जानते हैं गर्मी में किन चीजों का सेवन करें जिससे हमारे शरीर को ठंडक मिले.

गर्मी में इन चीजों का करें सेवन(Health News) 

कद्दू का करें सेवन

कद्दू बहुत सारे लोगों को पसंद नहीं आता है लेकिन आपको बता दे कि इस सब्जी में पानी बहुत ज्यादा होता है जो शरीर को ठंडक पहुंचाती है. इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है और आंतों में बैठे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलता है.

प्याज का करें सेवन

प्याज में शरीर को शीतलता पहुंचने के गुण पाए जाते हैं. किचन में पाए जाने वाले प्याज आपके पेट और शरीर को ठंडा पहुंचा सकते हैं क्योंकि इसमें कई तरह के पोस्ट सब तत्व पाए जाते हैं.

खीरा का करें सेवन

हीरा के ठंडे गुना से हम सभी वाकिम हैं और इसमें पानी भी काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. इसका सेवन करने से त्वचा को लाभ पहुंचता है साथ ही पाचन तंत्र ठीक रहता है.

Also Read:Health News: नॉनवेज खाने के बाद ना खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है गंभीर खतरा

लौकी का करें सेवन

फाइबर के गुना से भरपूर लौकी की तासीर ठंडी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है और लोकी कि पेट के लिए भी फायदेमंद होती है.इसका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है.

दही का करें सेवन

दही को खरे के साथ रायता बनाकर,छाछ बनाकर आप पी सकते हैं.इसकी तासीर ठंडी होती है और यह पेट को ठंडक प्रदान करते हैं.

Also Read:Health News : कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है यह लाल फल, गर्मियों में ठंडक का कराता है एहसास

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles