Health News: पीरियड के दौरान आप भी करती है यह गलतियां तो हो जाएं सावधान, हो सकता है गंभीर नुकसान

Health News: पीरियड के दौरान आपको काफी सावधान रहना चाहिए. महावारी में छोटी-छोटी गलतियां हमारे शरीर के ऊपर काफी गंभीर असर डालती है.

Health News: पीरियड के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से गुजरना होता है. इस दौरान महिलाएं चिड़चिड़ी हो जाती है. कई महिलाओं को पीरियड के दौरान पेट में जोड़ों के दर्द होती है और उल्टी भी आती है.

पीरियड के दौरान महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. इस दौरान थोड़ी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है और आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. पीरियड के दौरान आपको खाना भूल कर भी नहीं छोड़ना चाहिए.

पेनकिलर(Health News)

कुछ महिलाएं पीरियड के दौरान पेट दर्द से परेशान होकर पेन किलर का इस्तेमाल करती है. पीरियड के दौरान भूल कर भी पेन किलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके ऊपर नकारात्मक असर पड़ता है.

परफ्यूम का इस्‍तेमाल

कोई ऐसी महिलाएं हैं जो पीरियड के दौरान बदबू से परेशान होकर परफ्यूम का इस्तेमाल करती है. इस दौरान आपको परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है.

खाना छोड़ना हो सकता है खतरनाक

पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में भोजन करें. इस समय किसी भी कारण से खाना छोड़ना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. याद रखें इस समय शरीर बेहद कमजोर होता है, ऐसे में खाना छोड़ना भारी पड़ सकता है. कोशिश करें कि आप जो भी आहार लें वो पौष्ट‍िक ही हो.

नैपकिन को लेकर लापरवाही

कई बार आलस तो कई बार विज्ञापनों में पैड को लेकर किए गए कई लुभावने दावों के चक्कर में पड़कर महिलाएं लंबे समय तक एक ही पैड का इस्‍तेमाल करती है. पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन घंटे पर सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें. इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी. साथ ही दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी.

Also Read:Health News: धार्मिक ही नहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी पैर छूकर प्रणाम करना होता है फायदेमंद

रेयान कॉटन पैड का इस्‍तेमाल

अक्सर महावारी के दौरान यूज किए जाने वाले अधिकतर पैड रेयान, कॉटन या दोनों से मिलकर बने होते हैं. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसमें हानिकारक केमिकल्स और पेस्‍टीसाइड का इस्‍तेमाल किया जाता है. जिसका बुरा असर महिलाओं की फर्टिलिटी पर असर पड़ता है.

Also Read:Health News: गर्मी के दिनों में पीने के लिए बेस्ट है ये पेय पदार्थ, पीने से शरीर को मिलता है ताकत

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles