Hair Fall In Monsoon: बारिश और उमस खराब ना कर दें बाल, इस तरह रखे इस मौसम में बालों का ख्याल 

Hair Fall In Monsoon: हर इंसान का सपना होता है कि उसके बाल खूबसूरत हो. मानसून में बाल खराब हो जाते हैं इसलिए बाल का विशेष ख्याल रखना जरूरी है. तो आईए जानते हैं मानसून में बालों का ख्याल कैसे रखें.

Hair Fall In Monsoon: बारिश के मौसम की शुरुआत होते ही कई तरह की बीमारियां होने लगती है और बाल झड़ने के साथ ही स्क्रीन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है। चिपचिपी मौसम और बढ़ती उमस की वजह से पसीना सूखने का नाम नहीं लेता है। ऐसे मैं आपके बाल का ध्यान रखना जरूरी है और आपके बाल खूबसूरत तभी होंगे जब आप बोल का विशेष ध्यान रखेंगे।

बारिश में इस तरह रखे बालों का ध्यान (Hair Fall In Monsoon) 

बारिश में बाल भीग जाएं तो शैंपू जरूर करें- बारिश के पानी में केमिकल और कार्बन होते हैं जिसके वजह से यह बालों के लिए हानिकारक होते हैं. आप अगर बारिश में भीग जाते हैं तो तुरंत बालों को शैंपू से साफ करें और सूती कपड़ों से पोछ लें वरना बाल झड़ने लगेंगे.

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें- अगर बाल बारिश के पानी से भीग गए हैं तो सादा पानी की बजाय गुनगुने पानी से नहाएं और शैंपू करें। इससे बारिश के पानी में मिला प्रदूषण और केमिकल नष्ट हो जाते हैं और बाल-त्वचा को नुकसान नहीं होता है। इससे सर्दी लगने का खतरा भी कम होता है।

स्कैल्प को सूखा रखें- मानसून में चिपचिपे स्कैल्प की वजह से हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है। बारिश के मौसम में खासतौर से ख्याल रखें कि आपका स्कैल्प सूखा रहे। नमी के कारण बाल टूटते हैं और रूसी या फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बालों को हमेशा सूखा ही रखें।

Also Read:Hair Care Tips: चाहते हैं खूबसूरत और घने बाल तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स, चंद दिनों में दिखेगा असर

बालों में तेल जरूर लगाए- कुछ लोग चिपचिपे मौसम और पसीने से बचने के लिए बालों में तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन आपको शैंपू करने से 1-2 घंटे पहले बालों में तेल से मसाज जरूर करनी चाहिए। गुनगुने तेल से बालों की मसाज करने से जड़ें मजबूत होंगी और बाल भी शाइनी होंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles