Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health News: मानसून में इन ड्रिंक्स का करें सेवन, बीमारियां रहेगी कोसों...

Health News: मानसून में इन ड्रिंक्स का करें सेवन, बीमारियां रहेगी कोसों दूर, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Health News: मौसम बदलने की वजह से लोग बीमार पड़ने लगते हैं. मानसून में आप अगर बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ हेल्थी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए.

Health News
Health News

Health News: इन दिनों दिन प्रतिदिन मौसम बदलाव लेता हुआ नजर आ रहा है. कभी बारिश की बूंदाबांदी देखने को मिलती है तो कभी तेज धूप. हालांकि बारिश की बात हो रही है तो अक्सर हर घर में बारिश के मौसम में पकौड़े और चाय तो बनती ही हैं. पकोड़े चाय का कंबीनेशन बारिश के मौसम में सबसे नंबर वन पर आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसी बारिश के मौसम में कई सारी बीमारियां दस्तक देने के लिए तैयार हो जाती हैं.

जहां एक तरफ बारिश का मौसम सबको पसंद है. तो वहीं दूसरी तरफ इसी बारिश के मौसम में कई बीमारियां एंट्री कर लेती हैं. साथ ही साथ इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होने लगता है. तो ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपनी इम्यूनिटी को बरकरार रखने के लिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारी इम्युनिटी बढ़ती रहे. तो आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टेस्टी जूस जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेंगे.

जामुन के जूस का करें सेवन (Health News)

बारिश का मौसम है तो इन दिनों में आपको जामुन देखने को आए दिन मिलती रहती होंगी. हालांकि कुछ लोग जामुन खाना बहुत पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप इस बारिश वाले मौसम में जामुन का जूस पिएंगे तो आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा. साथ ही साथ आपकी इम्युनिटी बढ़ाने को लिए यह जूस लाभदायक है. जमुना में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसी कारण यह आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने का काम करता है. अगर आप जूस नहीं पीना चाहते तो आप जामुन को सबूत भी खा सकते हैं.

आलू बुखारे का जूस

आपको बता दें यह एक ऐसा मौसम अभी मौजूदा समय में चल रहा है जहां पर कभी भी बारिश होने लगती है और कभी भी तेज धूप होने लगती है. तो ऐसे में डिहाइड्रेशन होने की समस्या आम बात है. तो अगर आप अपने शरीर को पूरी तरीके से हाइब्रिड करना चाहते हैं तो आलू बुखारे के जूस का सेवन जरूर करें. अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी भी कुछ समस्याएं हैं तो इस आलू बुखारे के जूस से वह भी दूर हो जाएगी.

अनार का जूस

अनार सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में अगर आप अनार के जूस का सेवन करेंगे तो यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. बारिश के मौसम में अनार का जूस पीने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है और बड़ा रहता है.

टमाटर का जूस

बारिश के मौसम में टमाटर का सेवन करना भी काफी लाभदायक रहता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट चीज़ मौजूद होती हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में टमाटर खाना लाभदायक है.

Also Read:Health Benefits Of Peach: डिप्रेशन दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाता है आडू, जाने इसके हेल्थ बेनिफिट्स 

संतरे का जूस

संतरे के जूस में भी विटामिन और बाकी सारे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को आगे बढ़ने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप बारिश के मौसम में ऑरेंज जूस का प्रयोग करेंगे और अपनी डाइट में ऑरेंज जूस लेंगे तो आपको डिहाइड्रेशन वाली समस्या नहीं होगी. साथ-साथ यूनिटी आपकी बढ़ती रहेगी.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version