Easy Pedicure at Home: इन घरेलू टिप्स को फॉलो कर पैरो को बनाएं गुलाब की तरह कोमल, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Easy Pedicure at Home: पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे भी अपने पैरों को गुलाब की तरह खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आपको घरेलू टिप्स को फॉलो करना होगा।

Easy Pedicure at Home : समय की कमी कई बार पैरों की नियमित सफाई नहीं करने का कारण भी साबित होती है। ऐसे में आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके घर पर ही पेडिक्योर कर सकती हैं। चेहरे और हाथों के अलावा पैरों की सफाई भी बहुत जरूरी है। अक्सर हम पैरों पर उतना ध्यान नहीं देते, जब दिन भर हमारे पैर कभी जूते में तो कभी चप्पल में रहते हैं।

जमीन पर मौजूद बैक्टीरिया हमारे पैरों में फंगल इंफेक्शन से लेकर फटी एड़ियों तक हर चीज का कारण साबित होते हैं। ऐसे में दिन में इधर से उधर दौड़ने वाले इन पैरों को थोड़ा समय दें और इन आसान उपायों से पेडीक्योर करें और इन्हें निखारने के लिए दूल्हा बनाएं। इससे न सिर्फ पैरों का रूखापन, फटी एड़ियां और टैनिंग दूर होगी बल्कि आप रिलैक्स भी महसूस करेंगी। जरूरी नहीं कि आप हर बार पैरों की देखभाल के लिए ब्यूटी सैलून या पार्लर ही जाएं।

घर पर ऐसे करें पेडीक्योर (Easy Pedicure at Home)

1. पैरों को गुनगुने पानी में डुबोएं

किसी भी टब या बाल्टी में गुनगुना पानी भर लें। पानी को ज्यादा गर्म न रखें. इससे त्वचा को नुकसान होने का खतरा रहता है। इस पानी में आधा कटोरी नमक मिलाएं और दो से तीन चम्मच शैम्पू मिलाएं। आप चाहें तो इसमें एसेंशियल ऑयल भी डाल सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल, रोज़मेरी या लैवेंडर के तेल की कुछ बूँदें टपकाएँ। इसके बाद इसमें गुलाब की पंखुड़ियां डाल दें।

2. ब्रश और पत्थर से सफाई

अब पैरों को मुलायम ब्रश से रगड़ें, इससे तलवों पर जमा डेड स्किन अपने आप निकलने लगती है। इसके बाद प्यूबिक स्टोन से एड़ियों को साफ करें। इससे एड़ियां चमकती हैं। इसके अलावा उंगलियों को पीछे से भी साफ करें, ताकि उस पर जमा गंदगी साफ होने लगे। पत्थर को पैरों पर ज्यादा रगड़ने से बचें, नहीं तो कटने या त्वचा के फटने का खतरा रहता है।

3. फुटस्क्रब लगाएं

पैरों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए अब अगले स्टेप में फुट स्क्रब लगाएं। कुछ देर तक मसाज करते रहें। दोनों हाथों से पैरों को सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे पैरों का रक्त संचार नियमित होता है। इसके लिए आप कोई भी अच्छा फुट स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर भी पैक और स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसे पैरों पर लगाकर तब तक मसाज करें जब तक यह पैरों में समा न जाए।

4. स्क्रब को हटा दें

अब दोनों पैरों पर स्क्रब की वजह से जमी चिकनाई को दूर करने के लिए गुनगुने तौलिये का इस्तेमाल करें। इससे पैरों में जमा गंदगी और टैनिंग अपने आप कम हो जाती है।

Also Read:Skin Care Tips: स्किन ब्राइटनिंग के लिए अपने त्वचा पर लगाएं गेंदे का फूल, चांद की तरह खिल उठेगा चेहरा

5. ट्रिमिंग और फाइलिंग

पैरों को गुनगुने पानी से निकालने के बाद तौलिये पर लटका लें। अब पैरों के बढ़े हुए नाखूनों को काट लें। इससे नाखूनों में जमी गंदगी आसानी से निकल जाती है। अगर आप नाखून बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें अंदर से साफ करके फाइल कर लें। इसके अलावा, बारी-बारी से अपने सभी नाखूनों से मृत त्वचा को हटाने के लिए क्यूटिकल रिमूवर का उपयोग करें।

इससे नाखून साफ ​​नजर आते हैं और नाखूनों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। त्वचा को पोषण देने के लिए अपने पैर की उंगलियों पर एलोवेरा जेल लगाएं। नाखूनों को रिपेयर करने के बाद कुछ देर नेल पेंट से नाखूनों को बेहतर लुक दें।

Also Read:Skin Care Tips: चेहरे पर होने वाले अनचाहे बालों ने छीन ली है खूबसूरती, इस घरेलू टिप्स से पाए इससे निजात

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles