Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Exercise Snacking: दिन में कई बार कर सकते है एक्सरसाइज, जानें कैसे

Exercise Snacking: दिन में कई बार कर सकते है एक्सरसाइज, जानें कैसे

Exercise Snacking
Exercise Snacking
Exercise Snacking: हमेशा से कहा जाता रहा है कि थोड़ी सी कड़ी ट्रेनिंग आपको स्वस्थ रखती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बड़ी उम्र के लोगों को भी जिम जाने की सलाह देते हैं, लेकिन हर किसी के लिए जिम जाना संभव नहीं है। हर व्यक्ति का शरीर उसे जिम में एक या आधे घंटे की ट्रेनिंग करने की इजाजत नहीं देता। ऐसे लोगों के लिए एक्सरसाइज का एक नया तरीका है एक्सरसाइज स्नैकिंग।

क्या है एक्सरसाइज स्नैकिंग?

एक्सरसाइज स्नैकिंग का मतलब है दिन में कई बार कम समय के लिए एक्सरसाइज करना। इसे एक तरह का मिनी वर्कआउट भी कहा जा सकता है, जिसे दिन में कई बार कम से कम 20 सेकंड के लिए किया जाता है।

स्टडी में कई बातें सामने आईं

एक स्टडी में यह कहा गया है कि अगर लोग दिन में कई बार कम समय के लिए वर्कआउट करें, तो वह भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चार हफ्तों तक घर पर दिन में दो से तीन बार कुछ मिनट एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। अगर घर पर दिन में दो या उससे अधिक बार यह व्यायाम किया जाए तो मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार की संभावना दोगुनी हो जाती है। यह उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जो जिम में भारी वजन नहीं उठाना चाहते या ऐसा करने में असमर्थ हैं।

  • स्नैकिंग में क्या करें
  • सीढ़ियां चढ़ना-उतरना
  • थोड़े-थोड़े अंतराल पर तेज चलना
  • पिंडलियों के बल पर खड़े होना
  • हल्के पुश-अप करना

ये होगा फायदेमंद

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, चलने या खड़े होने के लिए जिन मांसपेशियों का हम इस्तेमाल करते हैं, उनकी ताकत कम होती जाती है। ऐसे में इस तरह के व्यायाम से मांसपेशियों को मजबूत रखकर आप जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Drinking Hot Water at night: रात को सोने से पहले पीएं गर्म पानी, मिलेंगे अनोखे फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version